Wednesday , May 15 2024
Breaking News

MP: उपद्रव में 77 गिरफ्तार, प्रशासन ने चलाया बुलडोजर, गृहमंत्री ने SP को किया वीडियो काल

Madhya pradesh, khargone bullet confirmed to sp in khargone 77 arrested arson at 27 places :digi desk/BHN/खरगोन/श्रीराम नवमी पर रविवार को निकलने वाली शोभायात्रा पर पथराव के बाद रात भर शहर में कई स्थानों पर आगजनी व पथराव की घटनाएं हुई। पथराव की घटनाओं में खरगोन एसपी सिद्धार्थ चौधरी व टीआई बनवारी मंडलोई सहित करीब आठ पुलिसकर्मी घायल हुए। सोमवार को डीआईजी तिलक सिंह ने एसपी के पैर में गोली लगने की पुष्टि की। साथ ही बताया कि वह खतरे के बाहर हैं। रात भर चली कार्रवाई में पुलिस ने कुल 77 लोगों को गिरफ्तार किया है। डीआईजी ने बताया कि 25 स्थानों पर आगजनी की घटना हुई है, वहीं कुल 27 लोग घायल हुए हैं। खरगोन में हालात पर नियंत्रण के करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की टुकड़‍ियां तैनात की गई हैं। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने वीडियो काल करके खरगोन एसपी सिद्धार्थ चौधरी का हाल जाना, राम नवमी पर हिंसा के दौरान एसपी को पैर में गोली लगी थी। उपद्रव के बाद प्रशासन की कार्रवाई जारी, तालाब चौक के समीप छोटी मोहन टाकीज एरिया में अतिक्रमण पर बुलडोजर चला।

सीएम शिवराज ने कहा, दंगाइयों पर होगी कठोर कार्रवाई

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने खरगोन में उपद्रव को लेकर कहा कि खरगोन में दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है। दंगाई छोड़े नहीं जाएंगे, उन पर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। मध्य प्रदेश की धरती में दंगाइयों के लिए कोई स्थान नहीं है। खरगोन में दंगाई चिह्नित कर लिए गए हैं, जिन्होंने पत्थर चलाए है, संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उनको दंडित तो करेंगे ही साथ में सार्वजनिक या निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली भी करेंगे। सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में हमने लोक एवं निजी संपत्ति नुकसान की वसूली का अधिनियम पास किया है। क्लेम टिब्यूनल का गठन हम कर रहे हैं, नुकसान का आकलन कर वसूली भी करेंगे और कठोरतम दंड देंगे। हम किसी दंगाई को छोड़ेंगे नहीं।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, जिन घरों से पत्थर आए उन घरों को पत्थर का ढेर बनाएंगे

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि खरगोन के गुनहगारों से निपटा जाएगा, वहां जिन घरों से पत्थर आए हैं, उन घरों को पत्थर का ढ़ेर बनाएंगे। मध्य प्रदेश में कानून का राज है और सांप्रदायिक सौहार्द को किसी कीमत पर बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। बड़वानी जिले के सेंधवा में अब स्थिति सामान्य है। वहां कर्फ्यू नहीं लगाया गया है। पांच राज्यों के चुनाव परिणामों से आहत लोग चिंगारी लगाने का काम कर रहे हैं। यही देश की, प्रदेश की शांति बिगाड़ना चाहते हैं लेकिन सरकार ऐसे लोगों के मंसूबे कभी पूरे नहीं होने देगी।

यह है मामला

रविवार को श्रीराम नवमी के अवसर पर शहर के तालाब चौक से शोभायात्रा निकालने की तैयारी की जा रही थी। इस दौरान तालाब चौक श्रीराम मंदिर के सामने झांकियां और डीजे पहुंच रहे थे। डीजे शुरू होने के कुछ देर बाद ही अचानक शोभायात्रा पर पथराव शुरू हो गया। इसके बाद उपद्रवियों ने शहर के कई क्षेत्रों में जमकर उत्पात मचाया। रविवार देर रात इंदौर संभाग आयुक्त पवन शर्मा और आईजी राकेश गुप्ता शहर पहुंचे। वहीं देर रात सांसद गजेंद्र सिंह पटेल जब पथराव क्षेत्र में निरीक्षण कर रहे थे तो वह भी उपद्रवियों से घिर गए, उन्हें जैसे-तैसे बाहर निकाला गया। रात में ही करीब छह जिलों से 400 से अधिक पुलिसकर्मी खरगोन बुलवाए गए।

आगजनी की घटनाएं लगातार होने से जिले के कसरावद, मंडलेश्वर, महेश्वर, सनावद, बड़वाह व भीकनगांव नगरी निकाय के करीब 10 फायर वाहन जिला मुख्यालय बुलाए गए। उपद्रवियों ने फायर वाहनों पर भी पथराव किया। सोमवार सुबह संभाग आयुक्त, आईजी सहित जिले के अधिकारियों ने शहर में घूम कर स्थिति को देखा। घायल होने के कुछ देर बाद टीआई मंडलोई पुनः मैदान में नजर आए। टीआई के सिर व कोहनी में चोट लगी है।

About rishi pandit

Check Also

MP: 29 सीटों पर 66.87% मतदान, पिछली बार से 4.29% कम, आयोग ने जारी किए अंतिम आंकड़े

Madhya pradesh bhopal mp news 66-87 voting on 29 seats in mp 4-29 less than …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *