Thursday , May 9 2024
Breaking News

Weather Alert: उत्तर-पश्चिम भारत में  रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान, अगले 5 दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं

National weather update temperature will break all records in north and western india as no relief expected for next 5 days: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के तमाम उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी है। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि पिछले पांच साल में अप्रैल के महीने में सबसे ज्यादा था। IMD ने बताया कि पिछले 72 सालों में ऐसा पहली बार है, जब दिल्ली में अप्रैल के पहले सप्ताह में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने रविवार को भी शहर में बेहद गर्म हवा का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म मौसम की स्थिति ‘गंभीर’ हो गई है। उन्होंने बताया कि अगले पांच दिन में उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की आशंका है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान में 12-14 अप्रैल तक लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। वहीं अप्रैल 10-11 से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और झारखंड में भी लू चलने की संभावना है।

यहां हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी, तो दूसरी तरफ असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, तमिलनाडु, केरल और त्रिपुरा में अगले पांच दिनों के दौरान बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 12 अप्रैल की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है और इसके प्रभाव में देश के कुछ कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। इन राज्यों में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा हैं, जहां अगले पांच दिनों में भारी से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। इनके अलावा दक्षिण राज्यों में केरल और तमिलनाडु-पुदुचेरी-कराइकल, लक्षद्वीप क्षेत्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम बदलता नजर आ रहा है। यहां दक्षिण से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से यह बदलाव नजर आ रहा है। बस्तर, दुर्ग और रायपुर संभाग के कुछ जिलों में बरसात भी हुई है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि 11 अप्रैल से मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा और इसके बदलने से अधिकतम तापमान में फिर से वृद्धि होगी।

About rishi pandit

Check Also

सेक्स कांड’ से जुड़े हैं तार- एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया

बेंगलुरु जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *