Sunday , May 5 2024
Breaking News

7th Pay Commission: 3 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, केंद्रीय कर्मचारियों का DA अब 34 प्रतिशत, मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला

7th Pay Commission DA Hike: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  केंद्र सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान कर दिया है। मोदी कैबिनेट की बैठक में आज केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 3 बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ 01 जनवरी 2022 से मिलेगा। इस वित्तीय वर्ष की अंतिम कैबिनेट बैठक आज 30 मार्च 2022 को हुई। बैठक में 3 फीसदी डीए बढ़ाने पर मंजूरी दी गई है। यह मंजूरी मिलने के बाद कर्मचारियों के मार्च वेतन के साथ नया महंगाई भत्ते के साथ जमा किया जाएगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ-साथ जनवरी-फरवरी का बकाया भी दिया जाएगा।

50 लाख से कर्मचारियों को फायदा

मोदी सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करने के बाद 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इसके बाद अब अगले महंगाई भत्ते की गणना जुलाई 2022 में की जाएगी। AICPI-IW (औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) के दिसंबर 2021 के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। इसके मुताबिक दिसंबर में यह आंकड़ा 0.3 अंक गिरकर 125.4 अंक पर आ गया। नवंबर में यह आंकड़ा 125.7 अंक था और दिसंबर में 0.24 फीसदी की कमी आई, लेकिन इसका महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर कोई असर नहीं पड़ा है। श्रम मंत्रालय के एआईसीपीआई आईडब्ल्यू के आंकड़ों के बाद तय हुआ है कि इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी।

34 फीसदी हो गया महंगाई भत्ता

श्रम मंत्रालय के मुताबिक नवंबर 2021 में एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू इंडेक्स 0.8% बढ़कर 125.7 पर पहुंच गया था। सरकारी कर्मचारियों का डीए फिलहाल 31 फीसदी था लेकिन अब 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 34 फीसदी पर पहुंच गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

‘बर्दाश्त नहीं महिलाओं के खिलाफ अपराध’, एचडी रेवन्ना की गिरफ्तारी पर नेत्री शोभा करंदलाजे की दोटूक

बंगलूरू. कर्नाटक में पेन ड्राइव स्कैंडल के कारण राजनीति गरमाई हुई है। इस मामले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *