Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Exam: छात्रों को बिना हिजाब ही देनी होगी परीक्षा, सोमवार से शुरू हो रहे हैं एग्जाम

Students not allowed to wear hijab in class 10th exam in karnataka: digi desk/BHN/बागलकोट (कर्नाटक)/कर्नाटक में हिजाब विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य में सोमवार से कक्षा दसवीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसको लेकर कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने रविवार को कहा कि राज्य बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा के दौरान हिजाब (सिर पर दुपट्टा) पहनने की अनुमति नहीं होगी। मंत्री ने कहा कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद हमने हिजाब की अनुमति नहीं दी है। हमने स्पष्टीकरण दिया है कि वे (हिजाब वाले छात्र) हिजाब पहनकर कैंपस में आ सकते हैं, लेकिन वे इसे कक्षा में नहीं लगा सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा छोड़ने वालों छात्रों की दोबारा परीक्षा नहीं होगी।

मंत्री नागेश ने कहा कि जो लोग कालेज में भाग लेना चाहते हैं उन्हें वर्दी ड्रेस कोड का पालन करना होगा। साथ ही कहा कि इस नियम का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

परीक्षा कराने के लिए की गईं हैं सारी व्यवस्थाएं : शिक्षा मंत्री

पत्रकारों के एक सवाल पर मंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने हाई कोर्ट की पूर्ण पीठ के समक्ष हिजाब को लेकर दलीलें रखी थीं, जिसके बाद ही यह फैसला आया था। याचिका में कालेज विकास समिति के अधिकारों को भी चुनौती दी गई थी, जिसे हाई कोर्ट ने खारिज कर दी थी। उन्होंने यह भी कहा कि सुचारू रूप से परीक्षा कराने के लिए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

आठ लाख से अधिक छात्र परीक्षा में हो रहे शामिल

बता दें कर्नाटक में कक्षा दस की परीक्षाएं सोमवार से शुरू होकर 11 अप्रैल को समाप्त होगी। राज्यभर के 3,440 केंद्रों में 40,000 से अधिक हाल में 8.76 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। मंत्री ने बताया कि शिक्षा विभाग और गृह विभाग ने परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए पर्यापत व्यवस्था की है।

छात्रों से बिना किसी डर के परीक्षा में बैठने की अपील

इस बीच, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने छात्रों से बिना किसी डर के परीक्षा में बैठने की अपील की है। उन्होंने कहा छात्रों के कल्याण और कोरोना के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, हमने एक आसान परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया। बच्चों को परीक्षा देना होगा और अपने भविष्य को नया आकार देना होगा। साथ ही उन्होंने छात्रों से स्वतंत्र रूप से और साहसपूर्वक परीक्षा लिखने की अपील की है। गौरतलब है कि कर्नाटक में जनवरी-फरवरी में उस समय बड़ा विवाद खड़ा हो गया था, जब प्री-यूनिवर्सिटी कालेज की कई छात्राओं को हिजाब पहनकर क्लास में जाने से रोक दिया गया था

About rishi pandit

Check Also

विशाल जनसमूह से कहा कि काशी से लेकर कोडरमा तक एक ही बात गूंज रही है, एक बार फिर से मोदी सरकार : पीएम मोदी

गिरिडीह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में नामांकन का पर्चा भरने के बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *