Wednesday , May 15 2024
Breaking News

MP Weather: पश्चिमी हवा से माहौल में ठंडक, गिरने लगा प्रदेश का तापमान

MP Weather Update: digi desk/BHN/ /भोपाल/मार्च के तीसरे ही सप्ताह में प्रदेश को भट्टी की तरह तपा देने वालीं पश्चिमी हवाओं में शीतलता घुल गई है। इसके असर से प्रदेश भर में अधिकतम तापमान में कमी आने लगी है। प्रदेश में रविवार तक जहां चार स्थानों पर लू चली थी वहीं सोमवार को केवल दो शहरों नर्मदापुरम और रतलाम में ही लू की स्थिति रही। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आगामी 24 घंटों में अधिकांश स्थानों पर तापमान में और कमी आएगी और तीखी गर्मी से राहत मिलेगी।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला का कहना है कि पश्चिम से आ रहीं हवाओं ने ही प्रदेश का तापमान बढ़ाया था। लेकिन 18 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ और प्रेरित चक्रवात के असर से पिछले तीन दिनों में धीरे-धीरे राजस्थान और गुजरात में तापमान कम हुआ है। इसके चलते पश्चिमी हवाओं की गर्माहट कम हो गई है। वर्तमान में हवा की दिशा उत्तरी-पश्चिमी होने के बावजूद इनके शीतल होने के चलते प्रदेश के शहरों में धीरे- धीरे तापमान गिरने लगा है।

नहीं गिरेगा रात का तापमान

राजस्थान से लगे निमाड़ के कुछ हिस्सों को छोड़कर पूरे प्रदेश में दिन के तापमान में गिरावट आई है, लेकिन रात के तापमान में यह गिरावट दिखने की हाल-फिलहाल उम्मीद नहीं है। दरअसल अरब सागर से लगे महाराष्ट्र के हिस्सों में एक प्रतिचक्रवात बना हुआ है जिससे नमीभरी हवाएं प्रदेश की ओर आ रही हैं और मध्यम ऊंचाई के बादल बन गए हैं। इस कारण रात का तापमान स्थिर रहेगा।

23 को आएगा दूसरा प्रति चक्रवात

18 मार्च को आया पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को उत्तर प्रदेश् में अवस्थित था। इसके असर से बनने वाला प्रेरित चक्रवात राजस्थान से सरक कर हरियाणा में बना हुआ है। विक्षोभ के असर के कम होने के बीच ही 23 मार्च को दूसरा पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है जिसके चलते राहत के दिन अगले तीन से चार दिनों तक बने रहने की उम्मीद है।

 

About rishi pandit

Check Also

दादी की पोटली : कुपोषण की जंग में डिंडौरी जिला प्रशासन की अभिनव पहल

डिंडौरी  जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में रेवा स्वास्थ्य कैम्प के माध्यम से बांटी जा रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *