Tuesday , May 21 2024
Breaking News

CBSE Term-1 Result : सीबीएसई टर्म-1 के लिए पुनर्मूल्यांकन आवेदन प्रक्रिया शुरू

CBSE Term 1 Result 2022: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ सीबीएसई ने कक्षा 1 कक्षा 12 के रिजल्‍ट घोषित करने के बाद अब Revaluation यानी पुनर्मूल्यांकन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कक्षा 12 के लिए छात्रों और स्कूलों के लिए इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 19 मार्च, 2022 को सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम घोषित किए। एक सप्ताह पहले सीबीएसई ने कक्षा 10वीं कक्षा 1 के परिणाम घोषित किए थे। बोर्ड द्वारा सीधे सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को परिणाम भेजे गए थे। बोर्ड ने अब छात्रों के लिए सीबीएसई 10वीं और 12वीं की Revaluation Window पुनर्मूल्यांकन विंडो खोल दी है।

सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 के परिणाम, 2022 घोषित होने के तुरंत बाद छात्रों ने अपने स्कोर पर आपत्ति जताई थी। कक्षा 12वीं कक्षा 1 की परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन पर परिपत्र में दिए गए विवरण के अनुसार, टर्म 1 के छात्र के लिए ऑनलाइन विवाद निराकरण सिस्‍टम Online Dispute Redressal Mechanism तत्काल प्रभाव से उपलब्ध कराया गया है। इसके चलते छात्र अपने क्‍लेम को स्कूलों में भेज सकते हैं और स्कूल संयुक्त विवादों को बोर्ड को भेज सकते हैं।

अधिसूचना में आगे कहा गया है कि ऑनलाइन विवाद निवारण सिस्‍टम 31 मार्च, 2022 तक उपलब्ध रहेगा। हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विवादों का निर्णय टर्म 2 के परिणाम घोषित होने के बाद सत्यापन कार्यक्रम के साथ किया जाएगा। सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10 और 12 के पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के बारे में सभी अपडेट टर्म 1 के परिणाम घोषित होने के बाद ही उपलब्ध होंगे।

सीबीएसई बोर्ड अप्रैल-मई 2022 तक कक्षा 2 कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं का आयोजन करेगा। सीबीएसई टर्म 2 परीक्षाओं पर नियमित अपडेट के लिए उम्मीदवार नियत पेज पर जा सकते हैं। कक्षा 10 के छात्रों के लिए अपने विवाद प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 26 मार्च, 2022 है। छात्र अपने विवादों को ऑनलाइन जमा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों की जांच कर सकते हैं।

सीबीएसई टर्म 1 पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए स्‍टेप्‍स

स्‍टेप 1: सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

स्‍टेप 2: होमपेज पर उपलब्ध स्कूल रिक्वेस्ट सबमिशन फॉर रिजॉल्यूशन (टर्म 1 रिजल्ट-2022) लिंक पर क्लिक करें।

स्‍टेप 3: स्कूल के रूप में जारी रखें पर क्लिक करें और लॉगिन लिंक में यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करें

स्‍टेप 4: छात्रों द्वारा प्रस्तुत परिणाम क्‍लेम सबमिट करें।

स्‍टेप 5: आगे के संदर्भ के लिए एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

 

About rishi pandit

Check Also

पंजाब सरकार का बढ़ती गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को 21 मई से 30 जून तक बंद करने का फैसला

चण्डीगढ़ पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *