Thursday , May 16 2024
Breaking News

Automobile: अब सड़कों पर दौड़ेगी हाइड्रोजन कार Toyota Mirai, गडकरी ने किया पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन

Automobile, nitin gadkari launches green hydrogen based fuel cell electric vehicle toyota mirai: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बुधवार को ग्रीन हाइड्रोजन आधारित एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि यह देश का पहला प्रोजेक्ट है। इसका उद्देश्य भारत में इस तरह के गाड़ियों के लिए परिवेश तैयार करना है। गडकरी ने कहा, ‘जीरो-कार्बन उत्सर्जन के लिए हाइड्रोजन से चलने वाले ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) बेहतर विकल्प हैं।’ यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है। इसमें पानी के अलावा दूसरा उत्सर्जन नहीं होता।

नितिन गडकरी ने कहा, ‘ग्रीन हाइड्रोजन को रिन्यूएबल एनर्जी और बायोमास से बनाया जा सकता है।’ उन्होंने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन की क्षमता का उपयोग करने वाले टेक्नोलॉजी को अपनाने से देश में एक स्वच्छ और किफायती ऊर्जा हासिल करने में सहायता मिलेगी।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी मिलकर पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। जिसका उद्देश्य हाइड्रोजन से चलने वाली आधुनिक एफसीईवी, टोयोटा मिराई का भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों में स्टडी करना है।

बता दें टोयोटा मिराई, ग्रीन हाईड्रोजन से पैदा होने वाली बिजली पर चलती है। यह फुल टैंक पर 646 किमी चलेगी। इस कार में हाई प्रेशन हाइड्रोजन फ्यूल टैंक और इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इसका इंजन हाइड्रोजन से पानी और ऑक्सीजन को अलग करता है। यह कार साइलेंसर से आंतरिक दहन इंजन जैसी गैसों की बजाय पानी बाहर निकालती है।

About rishi pandit

Check Also

सैमसंग गैलेक्सी एफ55 5जी: 5जी तकनीक के साथ अगला बड़ा उत्सव

Samsung ने Galaxy F55 5G को 17 मई को भारत में लॉन्च करने की तैयारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *