Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Tech: Netflix का पासवर्ड फ्री में शेयर करने वालों को अब पड़ेगा महंगा, जानिये कंपनी का नया Rule

Those who share netflixs password for free will have to do so now know new rule of company: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ यदि आप भी नेट‍फ्लिक्स का पासवर्ड फ्री में किसी को देते हैं या किसी से लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है। ऐसा करने वाले लोग अब सतर्क हो जाएं। सरकार अब नियम बदलने जा रही है। ऐसे में यह मुफ्त की सेवा महंगी पड़ सकती है। खबर है कि नेट‍फ्लिक्स पासवर्ड को अपने घर से बाहर किसी के साथ मुफ्त में शेयर करने से जल्द ही आपसे अतिरिक्त शुल्क लिया जा सकता है। कंपनी ने बुधवार को घोषणा की है कि अब यूएस-आधारित स्ट्रीमिंग दिग्गज जल्द ही एक ट्रायल शुरू करेगी जिसमें मुख्य खाताधारक अपने घरों के बाहर स्थित अपने खातों पर यूजर्स के लिए एक अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करेंगे। अतिरिक्त सदस्यों को एक अलग लॉगिन और पासवर्ड मिलेगा, और जबकि उन्हें अधिक भुगतान करना होगा, अतिरिक्त यूजर्स शुल्क पूरी तरह से एक और खाता होने से कम खर्च होगा।

यूजर्स के पास प्रोफाइल को नए खाते में ट्रांसफर करने की क्षमता भी होगी। वैराइटी के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों में ये फीचर रोल आउट हो जाएंगे। कंपनी ने एक बयान में कहा, “हमने हमेशा एक साथ रहने वाले लोगों के लिए अपने नेटफ्लिक्स खाते को शेयर करना आसान बना दिया है, जिसमें हमारे प्रीमियम प्‍लान्‍स में अलग-अलग प्रोफाइल और कई स्ट्रीम शामिल हैं। जबकि ये बेहद लोकप्रिय रहे हैं। उन्होंने नेटफ्लिक्स को कब और कैसे साझा किया जा सकता है, इस बारे में कुछ भ्रम भी पैदा किया है।

कंपनी ने कहा कि घर के बाहर खातों के इस अनुचित बंटवारे ने नेटफ्लिक्स की हमारे सदस्यों के लिए नए टीवी और फिल्मों में निवेश करने की क्षमता को प्रभावित किया है। नेटफ्लिक्स अपने नियमों और शर्तों में पासवर्ड शेयर करने पर प्रतिबंध लगाता है, लेकिन यह पिछले कुछ वर्षों में नीति को लागू करने में ढिलाई बरत रहा है।
पिछले साल, कंपनी ने अपने घरों से बाहर के लोगों के ऑनरशिप वाले खातों का उपयोग करने वाले दर्शकों पर एक टेस्‍ट किया था। इसमें लिखा था, यदि आप इस खाते के ऑनर के साथ नहीं रहते हैं, तो आपको देखते रहने के लिए अपने स्वयं के खाते की आवश्यकता है। यूजर्स को तब या तो एक टेक्स्ट या ईमेल कोड के साथ खाते को सत्यापित करने या अपना स्वयं का नेटफ्लिक्स टेस्‍ट शुरू करने के लिए कहा गया था।

About rishi pandit

Check Also

टेक्नो कैमोन 30 सीरीज: जानें लॉन्च डेट और कीमत

ग्लोबल स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने CAMON 30 Series स्मार्टफोन को मार्केट में लॉन्च कर दिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *