Thursday , May 16 2024
Breaking News

Problem: होली पर महंगाई की मार, खाद्य तेलों के दाम 40 रुपये बढ़े

Problem, increse edible oil rate: digi desk/BHN/ई दिल्ली/ यूक्रेन-रूस के बीच जारी युद्ध के कारण इस साल की होली महंगी पड़ेगी। युद्ध के 20 दिन में खाद्य तेलों के दात प्रति किलो 30-40 रुपये तक बढ़ गए हैं, मेवा, दाल, चावल, सहित अन्य खाद्य सामान भी मंहगे हो गए हैं। ऐसे में गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों की रसोई का बजट बिगड़ गया है। वही होली पर मंहगाई की मार गुजियों की मिठास पर भी पड़ेगी।

खाद्य तेलों के लिए भारत यूक्रेन से बड़ी मात्रा में सूरजमुखी (सनफ्लावर) का तेल आयात करता है। यूक्रेन के हालात बिगड़ने से वहां से माल आयात करने में बाधाएं आने से शहर में खाद्य तेलों के दाम प्रति किलो 30-40 रुपये बढ़ गए हैं। होली पर घर-घर गुझिया, पापड़, चिप्स, मठरी और दूसरे पकवान बनाने के लिए खाद्य तेल का इस्तेमाल होता है,जो काफी महंगा है। ऐसे में इस महंगाई के वार का असर होली के त्योहार पर भी दिखेगा। शहर के बड़े खाद्य तेल कारोबारियों की मानें तो 15 दिन पहले जिस खाद्य तेल (सोयाबीन रिफाइंड) की कीमत 2200 रुपये प्रति 15 किलो जार थी। वह अब 2450 रुपये का हो गया है। इससे सिर्फ त्योहार या तेल की खरीदारी पर ही नहीं, नमकीन और किराना बाजार पर भी खासा असर पड़ा है।

पाम आयल में 40, सोया में 30 रुपये का उछाल
युद्ध के कारण सबसे ज्यादा तेजी पाम आयल में है। यूक्रेन और रूस से सनफ्लावर आयल की शिपमेंट न होने से सीधा असर सोयाबीन पर पड़ रहा है। 15 दिन पहले तक पाम आयल का पैकेट 110-120 रुपये में बिक रहा था, जो अब 150-160 रुपये तक जा पहुंचा है। सोयाबीन तेले का प्रति पैकेट खुदरा मूल्य 130 रुपये था, जो अब मार्केट में 160-170 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। इसी तरह सोयाबीन, सनफ्लावर और पाम आयल के दामों में तेजी के बाद सरसों तेल के दाम भी बढ़ना शुरू हो गए हैं। अनुमान है कि आने वाले दिनों में फसल आने के बावजूद सरसों के तेल के दामों में मंदी नहीं आएगी। खाद्य तेलों के मूल्यों में एकाएक आई तेजी के कारण जहां आम उपभोक्ता परेशान है। वहीं, तेल और रिफाइंड का व्यवसाय करने वाले व्यवसायी भी असमंजस में हैं। वे भी तेजी में माल मंगवाने से गुरेज कर रहे हैं। युद्ध आगे भी चलता रहा तो रेट और बढ़ेंगे।

About rishi pandit

Check Also

पीएफसी का चौथी तिमाही का मुनाफा 23 प्रतिशत बढ़कर 7,556 करोड़ रुपये

पीएफसी का चौथी तिमाही का मुनाफा 23 प्रतिशत बढ़कर 7,556 करोड़ रुपये एलआईसी को सार्वजनिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *