Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Ind vs SL: भारत ने 2-0 से जीती सीरीज, बेंगलुरु टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 238 रन से हराया

Cricket ind vs sl: team india won the 2nd test by 238 runs and clean sweeps the series: digi desk/BHN/बेंगलुरु/ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में चल रहे भारत और श्रीलंका के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की है। भारत ने तीसरे दिन ही श्रीलंका को एक पारी और 238 रनों से हराकर ये टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। इस जीत के साथ भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में 12 बहुमूल्य अंक प्राप्त किए। बतौर टेस्ट कप्तान, रोहित ने जीत के साथ अपने करियर की शुरुआत की है। वैसे भारतीय कप्तान के रूप में रोहित शर्मा लगातार कामयाबी हासिल कर रहे हैं। पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय में न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ का सूपड़ा साफ़ हुआ, फिर वनडे में वेस्टइंडीज़ टिक नहीं पाईं और अब टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका को बुरी तरह हराया।

भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 447 रन का लक्ष्य दिया था। दूसरी पारी में श्रीलंका की ओर से कप्तान दिमुथ ने एक जुझारू शतक और कुसल मेंडिस ने अर्धशतक के साथ कड़ी टक्कर देने की कोशिश की लेकिन 447 की लक्ष्य उनसे बहुत दूर रह गया। रवीचंद्रन अश्विन ने इस पारी में सर्वाधिक चार विकेट झटके। ऐसा करते हुए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में उन्होंने डेल स्टेन को पीछे छोड़ा। जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में पंजा खोलने के बाद दूसरी पारी में तीन शिकार किए। अक्षर पटेल ने दो विकेट झटके और रवींद्र जाडेजा को एक सफलता मिली। श्रेयस अय्यर को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। वहीं स्पाइडर-मैन ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ चुना गया।

यह सीरीज़ बहुत अहम थी क्योंकि मध्य क्रम के दो स्थापित खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे इस टीम का हिस्सा नहीं थे। उनकी अनुपस्थिति में पहले टेस्ट में हनुमा विहारी और दूसरे टेस्ट में श्रेयस अय्यर ने मुश्किल पिच पर अच्छी बल्लेबाज़ी की और तीसरे और पांचवें स्थान के लिए अपनी दावेदारी मज़बूती से पेश की। बतौर टेस्ट टीम के उपकप्तान जसप्रीत बुमराह ने सूखी पिचों पर कमाल की गेंदबाज़ी की और घर पर अपना पहला 5 विकेट लिया। मोहाली में रवीन्द्र जडेजा ने अपने हरफ़नमौला खेल से सुर्ख़ियां बटोरी तो वहीं अश्विन ने अपनी फिरकी के जाल में श्रीलंकाई बल्लेबाज़ों को फंसाया।

 

About rishi pandit

Check Also

पूर्णागिरी मेले को भव्य रूप दिया जाए : सीएम पुष्कर सिंह धामी

पूर्णागिरी,  सीएम पुष्कर धामी ने भारत-नेपाल सीमा पर स्थित मां पूर्णागिरि मंदिर परिसर क्षेत्र में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *