Sunday , May 5 2024
Breaking News

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! 90 हजार तक बढ़ेगा वेतन

7th Pay Commission:digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मार्च के अंत तक एक खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत सरकार इस महीने महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। जिससे उनके सैलरी में बड़ा उछाल आएगा। 31 मार्च तक सरकार द्वारा की गई घोषणा से एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

सरकार मार्च महीने में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। इस प्रकार 31 प्रतिशत के मौजूदा डीए बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों का वेतन 90 हजार तक बढ़ा जाएगा। दिसंबर में जारी किए गए एआईसीपीआई के आंकड़ों के बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से संबंधित रिपोर्टों में और तेजी आई है।

जेसीएम सचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई के अनुपात में पैसा मिलना चाहिए। हालांकि सरकार ने अभी तक लंबित 18 महीने के डीए एरियर की स्थिति के बारे में स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन 3% डीए बढ़ोतरी सरकारी कर्मचारियों को बहुत जरूरी राहत देगी। अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 30 हजार रुपए प्रति माह है। तब उसकी सैलरी में 900 रुपए प्रति महीने की वृद्धि होगी। वार्षिक आधार पर उनके सकल वेतन में सीधे तौर पर 10,800 रुपए की बढ़ोतरी होगी। कैबिनेट सचिव स्तर के अधिकारियों के वेतन में 7500 रुपए की वृद्धि होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकतम वेतन बैंड 2.5 लाख रुपए कमाने वाले कर्मचारियों को वार्षिक आधार पर 90,000 रुपए तक का लाभ मिलेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जून 2017 में 34 संशोधनों के साथ सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दी थीं। मूल वेतन से प्रदान किए गए नए वेतनमान सात हजार रुपए प्रति माह से बढ़ाकर 18 हजार रुपए कर दिए गए हैं। क्लास1 के अधिकारियों के लिए शुरुआती वेतन 56,100 रुपए था। उच्चतम स्तर 90 हजार रुपए से बढ़कर 2.5 लाख रुपए हो गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

उत्तराखंड के मसूरी में आज एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने से दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

मसूरी उत्तराखंड के मसूरी में शनिवार तड़के एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *