Friday , May 3 2024
Breaking News

Fraud: लंदन से गिफ्ट भेजने का झांसा देकर डाक्टर से 48 लाख की धोखाधड़ी

Fruad, 48 lakhs fraud from doctor by pretending to-send gift from london: digi desk/BHN/बिलासपुर/ सरकंडा निवासी महिला डाक्टर को लंदन से गिफ्ट भेजने का झांसा देकर 48 लाख स्र्पये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। ठगों ने पार्सल में विदेशी मुद्रा होने की बात कहकर डाक्टर को नौकरी जाने का भी डर दिखाया। शिकायत पर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर आरोपित की तलाश शुरू कर दी है। हरश्रृंगार कालोनी में रहने वाली डा. कनुप्रिया ने सरकंडा थाने में धोखाधड़ी की शिकायत की है। उन्होंने बताया कि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से उनकी दोस्ती यांग जिंग नाम के व्यक्ति से हुई।

उसने खुद को यूरोलाजिस्ट बताया। एक ही व्यवसाय में होने के कारण दोनों के बीच बातचीत होने लगी। दो दिन बाद उसने डा. कनुप्रिया के लिए गिफ्ट भेजने की बात कही। 28 जनवरी को उनके पास दिल्ली के नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को कस्टम विभाग का अधिकारी बताते हुए पार्सल के लिए 75 हजार स्र्पये मांगे। डाक्टर को बताया गया कि पार्सल लंदन से आया है। इसके कारण अधिक स्र्पये लगने की बात कही गई। इस पर डाक्टर ने बताए गए एकाउंट में स्र्पये जमा करा दिए।

इसके कुछ देर बाद डाक्टर को बताया गया कि पार्सल में विदेशी मुद्रा है। इसके लिए उन्हें दो लाख 30 हजार स्र्पये और देने होंगे। इस पर डाक्टर ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अपने मित्र से बात की। ठग ने खुद को चीन का नागरिक बाते हुए कहा कि उसका वर्क लाइसेंस और पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है। इसके लिए स्र्पयों की जरूरत है। इसके बाद डाक्टर से अलग-अलग बहानों से स्र्पये मांगे। बाद में पार्सल में विदेशी मुद्रा और सोना होने की बात कहते हुए डाक्टर को डराया। साथ ही उनकी नौकरी जाने की धमकी भी दी। इस तरह नौ बार में 48 लाख छह हजार स्र्पये ले लिए। इसके बाद भी स्र्पये की मांग करते रहे। शिकायत पर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

बार-बार बोले रहे झूठ फिर भी डाक्टर को नहीं हुई शंका
डाक्टर से ठगों ने पहले 75 हजार स्र्पये लिए। बाद में पार्सल में विदेशी मुद्रा होने की बात कहकर स्र्पये ले लिए। इसके बाद उन्हें फिर से काल कर बताया गया कि पार्सल में सोने के जेवर भी हैं। हर बार डाक्टर को नया झूठ बोला गया। इसके बाद भी उनको शंका नहीं हुई। एकाउंट में स्र्पये खत्म होने के बाद उन्होंने इसकी जानकारी अपने पिता को दी। इसके बाद उन्हें धोखाधड़ी की जानकारी हुई।
जांच में जुटी साइबर सेल
डाक्टर से 48 लाख की धोखाधड़ी के बाद साइबर सेल ने मामले की जांच शुरू कर दी है। सरकंडा थाना प्रभारी परिवेश तिवारी ने डाक्टर से मिली जानकारी साइबर सेल को सौंप दी है। इसके बाद पुलिस और साइबर से जालसाजों की तलाश कर रही है। बैंक ट्रांजेक्शन और मोबाइल लोकेशन के अधार पर ठगों की तलाश की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

छत्तीसगढ़ के दो अलग-अलग जिलों में आगजनी की घटनाएं

महासमुंद/कवर्धा छत्तीसगढ़ के दो अलग-अलग जिलों में आगजनी की घटनाएं हुई हैं. पहली घटना महासमुंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *