Thursday , May 2 2024
Breaking News

Weather Alert: कड़ाके की ठंड के बीच देश के इन हिस्सों में होगी बारिश और ओलावृष्टि, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather updates widespread rains thunderstorms expected in these states for next two days: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कड़ाके की ठंड के बीच देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी बारिश दर्ज की गई है। पहाड़ों में शीतलहर और हिमपात देखा जा रहा है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में देश के कई और हिस्सों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तरी पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में स्थित है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में बने रहने और उसके बाद पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से ही जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

इसके अलावा शनिवार और रविवार को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। दो दिनों के बाद इन क्षेत्रों में बारिश कम होकर छिटपुट बौछारों में बदल जाएगी।

गरज और ओलावृष्टि के साथ छिटपुट बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश होगी और रविवार को बारिश की अधिकतम गतिविधि होगी। शनिवार और रविवार को बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में और रविवार को झारखंड, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में गरज और ओलावृष्टि के साथ छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की चेतावनी

23 से 25 जनवरी तक पूर्वोत्तर भारत में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी। अगले तीन दिनों के दौरान क्षेत्र में बिजली के साथ छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने और रविवार को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

गुजरात के समुद्री तटों पर मछुआरों को न जाने की सलाह

अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात तट से सटे उत्तर और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की संभावना है। आइएमडी ने मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है।

About rishi pandit

Check Also

खरगे का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि कांग्रेस अब हिंदू समाज को विभाजित करने की कोशिश कर रही

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के सुरेंद्र नगर में भाजपा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *