Saturday , September 28 2024
Breaking News

PM मोदी के काफिले में शामिल मर्सिडीज मेबैक की कीमत पर साफ की गई स्थिति, कार बदलने का बताया कारण

PM modi cars changed under spg safety protocol speculations on the price of new mercedes maybach: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की निजी सुरक्षा में जोड़ी गई मर्सिडीज मेबैक की कीमत और अन्य विवरणों पर अटकलों के बीच, सरकारी सूत्रों ने बुधवार को कहा कि नई कारें किसी तरह का ‘अपग्रेड’ नहीं हैं, बल्कि नियमित बदलाव हैं क्योंकि बीएमडब्ल्यू ने पहले से इस्तेमाल किए जा रहे माडल को बनाना बंद कर दिया है।इस संबंध में एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि कार की कीमतें मीडिया में लगाई जा रहीं अटकलों से काफी काम हैं। असल में ये मीडिया में बताई जा रहीं कीमतों से एक तिहाई कम हैं। मीडिया के एक तबके में मेबैक कार की कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है।

8 साल तक किया गया पिछली कारों का इस्तेमाल

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि एसपीजी सुरक्षा नियमों में, इस्तेमाल किए गए वाहन को बदलने के लिए छह साल का मानदंड है। पीएम से संबंधित पिछली कारों का इस्तेमाल आठ साल तक किया गया, जिस पर आडिट में आपत्ति जताई गई और टिप्पणी की गई कि यह सुरक्षा प्राप्त करने वाले के जीवन से समझौता करने जैसा है।

सूत्र ने कहा कि सुरक्षा वाहन की खरीद से संबंधित निर्णय, सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के लिए खतरे की धारणा पर आधारित होते हैं। ये निर्णय एसपीजी द्वारा सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की राय लिए बिना स्वतंत्र रूप से लिए जाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की कार की सुरक्षा विशेषताओं पर व्यापक चर्चा, राष्ट्रीय हित में नहीं है क्योंकि इससे सार्वजनिक पटल पर बहुत सारे अनावश्यक विवरण आते हैं। यह महज सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के जीवन के लिए खतरा पैदा करता है।

मोदी ने नहीं दी कार की कोई वरीयता

अधिकारियों ने कहा कि मोदी ने ऐसी कोई वरीयता नहीं दी है कि किन कारों का उपयोग किया जाए। उन्होंने इस संदर्भ में उल्लेख किया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अतीत में रेंज रोवर्स का इस्तेमाल किया था जो वास्तव में तत्कालीन पीएम के लिए खरीदी गई थीं। बीते कुछ वर्षों में बीएमडब्ल्यू द्वारा निर्मित कारें उन कारों में रही हैं जिनका उपयोग पीएम के लिए किया गया।

कांग्रेस ने नई कारों के लिए पीएम की आलोचना की

उधर, इस मामले में कांग्रेस ने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि ऐसे समय में जब कोरोना से अर्थव्यवस्था को झटका लगा है तब इतनी महंगी कारें खरीदी जा रही हैं।कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री खुद को फकीर कहते हैं। आज देश का हर व्यक्ति मोदी की तरह फकीर बनना चाहता है जो 8,000 करोड़ रुपये के विमान में उड़ान भरता है, घर बनाने पर 2,000 करोड़ खर्च करता है और 20 करोड़ रुपये की कार में सवारी करता है।

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *