Sunday , May 19 2024
Breaking News

Weather Alert: देश के इन हिस्सों में होगी बारिश, अलर्ट जारी, बर्फबारी के साथ बढ़ेगी ठिठुरन

IMD issues rain dense fog alert for these states see full forecast: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश की राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में रविवार को जमकर बारिश हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अभी और कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार यानी 29 दिसंबर तक कुछ उत्तरी राज्यों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। आज और कल (27 और 28 तारीख) जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। उत्तराखंड में आज से शुरू होकर बुधवार तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। केंद्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के ताजा अपडेट के अनुसार पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में भी सोमवार और मंगलवार को बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आज से बुधवार तक मध्यम बारिश होने की संभावना है। मंगलवार (28 दिसंबर) को पूर्वी और उससे सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की संभावना है।

मध्य भारत में मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश का अनुमान है, जबकि पूर्वी हिस्से में बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 28 से 30 दिसंबर के दौरान बारिश होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी बारिश का अलर्ट

आइएमडी ने 28 और 29 तारीख पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कई हिस्सों में गरज के साथ ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। 28 और 29 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 28 दिसंबर को पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने बिहार में दो दिनों यानी बुधवार और गुरुवार को शीत लहर की भविष्यवाणी की है, जबकि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 31 दिसंबर को इसी तरह की स्थिति देखने की संभावना जताई गई है।

भारतीय सेना ने हजारों पर्यटकों को बचाया

बता दें कि उत्तराखंड में हिमपात का असर देखने को मिल रहा है कि एक ही दिन में पारा तीन से चार डिग्री तक गिर गया। उत्तराखंड स्थित चार धाम में जमकर बर्फबारी हुई है। जबकि, नैनीताल में बर्फ की फाहें गिरीं। वहीं, भारतीय सेना ने बताया कि 25 दिसंबर को लगभग 1027 पर्यटक जो शनिवार को भारी हिमपात के बाद नाथू ला में चीन सीमा के पास पूर्वी सिक्किम के ऊपरी इलाकों में फंसे हुए थे, उन्हें सेना ने बचाया। सोमवार को उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है।

About rishi pandit

Check Also

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में आज तड़के एक कार और लॉरी के बीच हुई टक्कर में पांच लोगों की मौत

अनंतपुर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में शनिवार तड़के एक कार और लॉरी के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *