Saturday , May 4 2024
Breaking News

Beauty Tips: नींबू और शहद का मास्क स्किन की सभी समस्याओं का उपचार, स्किन की ड्राइनेस भी दूर करेगा

Fashion beauty honey and lemon face pack for glowing skin know how to use it: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सर्दी के मौसम में ड्राईनेस स्किन की सारी रंगत छीन लेती है। स्किन रूखी बेजान और बुढ़ापा की तरह दिखती है। सर्दी में हम स्किन पर अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं जिससे स्किन के एसेंशियल ऑयल्स निकल जाते हैं और स्किन ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन पर इरिटेशन और खुजली की समस्या भी परेशान करती है। इस मौसम में स्किन को खास देखभाल करने की जरूरत है।

स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप शहद और नींबू का फेस मास्क लगाइए। यह मास्क आपको मुंहासों, दाग-धब्‍बों और झाइयों से छुटकारा दिलाता है, साथ ही स्किन नर्म और मुलायम भी बनाता है। आइए जानते हैं कि सर्दी में नींबू और शहद का मास्क स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है और इसे कैसे घर में तैयार करें।

नींबू और शहद के स्किन को फायदे

  • नींबू और शहद स्किन की सभी समस्याओं का उपचार करने में असरदार है।
  • नींबू और शहद का मास्क एक बेहतरीन एंटी-एजिंग मास्क है जो चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर कम करता है। यह मास्क ड्राई और सूखी स्किन को हाइड्रेट करता है, जिससे स्किन में निखार आता है।

नींबू के स्किन के लिए फायदे

नींबू में साइट्रिक एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से यह स्किन में ड्राई कोशिकाओं में जमी परत को एक्सफोलिएट करता है। इसे लगाने से स्किन जवां और कोमल दिखती है।

शहद के स्किन के लिए फायदे

शहद कई प्रकार के पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो स्किन को मुक्त कणों से बचाता है। यह स्‍किन को जवां बनाएं रखने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाला जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मुंहासों के उपचार के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

 शहद और नींबू का मास्क कैसे तैयार करें

  • 1 बड़ा चम्मच शहद
  • 2 चम्मच ताजा नींबू का रस

 मास्क बनाने का तरीका

  • शहद और नींबू का मास्क बनाने के लिए आप छोटी कटोरी में 1 बड़ा चम्मच शहद डालें और उसमें लगभग 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • पेस्ट को चेहरे पर कैसे लगाएं
  • इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को वॉश कर लें। चेहरे को सुखा कर उसपर स्क्रब लगाएं और स्किन को एक्सफोलिएट कर लें।
  • अब चेहरे पर शहद और नींबू का पेस्ट लगाएं और थोड़ी देर तक मसाज करें।
  • इसे चेहरे पर 15 – 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। फिर मास्क को धो लें। आखिर में चेहरे पर फेस सीरम या क्रीम लगा लें।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *