Monday , July 1 2024
Breaking News

Successful Test: अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, 2000 Km तक कर सकती है प्रहार, जानिए खास बातें 

Agni prime missile: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। डीआरडीओ ने अब्दुल कलाम द्वीप से इस अत्याधुनिक मिसाइल का सफलतापूर्वक टेस्ट किया है। आपको बता दें कि अग्नि प्राइम या अग्नि पी. मिसाइल अग्नि सीरीज की नई पीढ़ी की उन्नत मिसाइल है। डीआरडीओ की ओर से जानकारी दी गई है कि इस मिसाइल की मारक क्षमता 1000 से 2000 किमी के बीच है।

परमाणु बम ले जाने में सक्षम है यह मिसाइल
अग्नि प्राइम मिसाइल परमाणु बम ले जाने में सक्षम है। शनिवार को इसके सफल परीक्षण के बाद DRDO और इससे जुड़े अन्य भारतीय वैज्ञानिक ने खुशी जताई है। परीक्षण के दौरान इस मिसाइल पर नजर रखने के लिए समुद्र तट पर टेलीमेट्री और रडार स्टेशन लगाए गए थे।
मिसाइल ने सभी लक्ष्यों को बनाया सटीक निशाना
टेस्ट के दौरान अग्नि प्राइम मिसाइल ने सभी लक्ष्यों को सटीक निशाना बनाया साथ ही उच्च सटीकता के साथ सभी तकनीकी प्रयोगों में भी सफल रही। अग्नि प्राइम बाकी अग्नि मिसाइलों की तुलना में हल्की है और मारक क्षमता अत्यधिक है।
अग्नि 1 मिसाइल सिंगल स्टेज मिसाइल थी, जबकि अग्नि प्राइम डबल स्टेज मिसाइल है, अग्नि प्राइम का वजन इसके पिछले संस्करण की तुलना में हल्का है। यह 4000 किमी की रेंज वाली अग्नि 4 और 5000 किमी की रेंज वाली अग्नि 5 की तुलना में वजन में हल्की है। आज इसके परीक्षण के अवसर पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन एवं आईटीआर से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों एवं वैज्ञानिकों का दल मौके पर मौजूद था। यह मिसाइल सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है। इस परमाणु सक्षम मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। सूत्रों की मानें तो मिसाइल का परीक्षण रक्षा क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। भारत ने पिछले तीन दशकों में 5 अग्नि रेंज मिसाइल विकसित की है। अग्नि प्राइम इस अग्नि रेंज की एक नई और अत्याधुनिक मिसाइल है। सूत्रों की मानें तो दिसंबर के आखिरी हफ्ते तक DRDO कई और बैलिस्टिक और क्रूज सीरीज की अत्याधुनिक मिसाइलों का परीक्षण कर सकता है।

About rishi pandit

Check Also

नीट पेपर लीक मामले में गुजरात में सीबीआई ने जय जलाराम स्कूल के चेयरमैन को हिरासत में लिया

अहमदाबाद नीट (यूजी) पेपर लीक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंचमहल जिले के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *