Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: 25 लाख डोज का वैक्सीनेशन आज हुआ जिले में पूर्ण, अगले 15 दिन में  6 लाख दूसरा डोज लगाने का लक्ष्य

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोरोना संक्रमण से बचाव के एकमात्र उपाय टीकाकरण के महा-अभियान में सतना जिले में आज बुधवार तक 25 लाख 475 डोज वैक्सीन का कोविड वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है। इनमें 15 लाख 54 हजार 38 डोज प्रथम डोज और 9 लाख 46 हजार 437 डोज द्वितीय डोज का वैक्सीनेशन शामिल है।
कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बताया कि इस प्रकार अब जिले में केवल 6 लाख लोगों को द्वितीय डोज की वैक्सीन लगाना शेष है। जिन्हें दिसंबर माह के आगामी 15 दिनो में पूरा कर लिया जायेगा।

सेकण्ड डोज ड्यू वालो के लिये 10-11 दिसंबर को महा-अभियान

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कहा है कि कोविड की तीसरी लहर की आहट अब पास में सुनाई देने लगी है। मानव जीवन की सुरक्षा के लिये यह महत्वपूर्ण और अति-आवश्यक हो गया है कि अपने जिले के सभी पात्र नागरिक कोविड टीके की दोनो डोज लेकर सुरक्षा चक्र को अपनायें।
कलेक्टर ने कहा कि सतना जिले में 16 और 17 सितम्बर को हुये कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान में 2 दिनो में जिले में 2 लाख लोगों को टीके लगाये गये थे। इस दो दिनी अभियान में लगाये गये टीके का द्वितीय डोज 10 और 11 दिसंबर को ड्यू हो रहा है। इन सभी व्यक्तियों को ड्यू डेट के मुताबिक समय पर द्वितीय डोज देने जिले में 10 और 11 दिसंबर को वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जायेगा। कलेक्टर श्री कटेसरिया ने 16 और 17 सितम्बर के महा-अभियान में टीके लगवाने वाले सभी व्यक्तियों से अपील की है कि वे अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में उपस्थित होकर 10 एवं 11 दिसंबर के वैक्सीनेशन महा-अभियान में अपनी द्वितीय डोज का टीका अनिवार्य रुप से लगवा लेवें। उन्होने जिले के नागरिको से अपील की है कि अपने परिवार, आस-पड़ोस में सभी पात्र व्यक्तियों को कोविड से बचाव की कोविड टीका की द्वितीय डोज पूरी हो जाये, इसके लिये सक्रिय भागीदारी निभायें। कलेक्टर ने बताया कि एक भी पात्र व्यक्ति टीके के डबल डोज से वंचित रहा तो सुरक्षा चक्र टूट सकता है। उन्होने बताया कि इन दोनो दिनो के अभियान के लिये 2.5 लाख डोज टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

कलेक्टर विकासखंड में बैठक लेकर समीक्षा करेंगे

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जिले में 10 और 11 दिसम्बर को होने वाले कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान की सफलता के लिये सितम्बर माह के द्वि-दिवसीय अभियान की तरह रणनीति अपनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि महा-अभियान के पूर्व 8 और 9 दिसंबर को जनपद और नगरीय निकायों की संकट प्रबंधन समूह की बैठक लेकर आवश्यक तैयारियां करें। इसी प्रकार नगर निगम, नगरीय निकाय के सीएमओ, जनपद पंचायत के सीईओ, बीएमओ, शिक्षा सहित विभागीय अधिकारियों को कहा गया है कि माइकिंग और मुनादी के माध्यम से ग्रामीणों एवं वार्ड वासियों को टीकाकरण अभियान की जानकारी दी जाकर जागरुकता लायें।

कलेक्टर ने वैक्सीनेशन के फीडिंग कार्य में अपेक्षित प्रगति बनाये रखने स्टाफ को सचेत करने को कहा है। महा-अभियान में बड़े पैमाने पर टीकाकरण केन्द्र बनने से ग्राम पंचायतों में भी टीकाकरण केन्द्र बनेगें। उन्होने बताया कि सितम्बर माह के अभियान की तरह ही इस बार भी उतने ही टीकाकरण केन्द्र बनाये जायेंगे। ग्रामीण अमले का भरपूर सहयोग महा-अभियान में लिया जायेगा। जिले में औसत रुप से कम प्रगति वाले विकासखंडो में कलेक्टर श्री कटेसरिया 9 दिसंबर गुरुवार को स्वयं भ्रमण कर बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसके अनुसार जनपद मुख्यालय पर कलेक्टर प्रातः 11 बजे रामपुर बघेलान, दोपहर 12ः30 बजे अमरपाटन एवं अपरान्ह 4 बजे नागौद विकासखंड में समीक्षा बैठक लेगें।

रीवा संभाग में बुधवार के टीकाकरण महाअभियान में लगे 94567 टीके

रीवा संभाग के सभी जिलों में 8 दिसम्बर बुधवार को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का महाअभियान चलाया गया। अभियान के तहत शाम 6 बजे तक रीवा संभाग में 94 हजार 567 टीके लगाए गए। जिसमें रीवा जिले में 25 हजार 423, सतना में 34 हजार 521, सीधी में 12 हजार 558 तथा सिंगरौली जिले में 22 हजार 65 व्यकित्यों को टीके लगाए गए। इस संबंध में कमिश्नर अनिल सुचारी ने बताया कि संभाग के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के पात्र व्यक्तियों को टीके प्राथमिकता से लगाए जा रहे हैं। सतना जिले में बुधवार 8 दिसम्बर को महा-अभियान में कुल 413 टीकाकरण केन्द्र बनाये गये थे। निर्धारित टीकाकरण केन्द्रों के साथ-साथ मोबाइल टीमों द्वारा भी बस्तियों में जाकर लगातार टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ राजस्व विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग एवं समाजसेवी संस्थाएं लगातार सहयोग प्रदान कर रही हैं। कमिश्नर रीवा ने हर पात्र व्यक्ति से कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने की अपील की है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *