Monday , May 20 2024
Breaking News

Monthly Shivratri 2021:  कल है मासिक शिवरात्रि, जानिए, कैसे करें इस पर्व का अनुष्‍ठान एवं महत्‍व

Monthly Shivratri 2021:: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/  मासिक शिवरात्रि का पावन पर्व इस वर्ष 2 दिसंबर को मनाया जाएगा। यह हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। माघ मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि मनाई जाती है। महाशिवरात्रि पर, भक्त उपवास रखते हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि महाशिवरात्रि का व्रत करने से भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है। ज्योतिषियों के अनुसार अविवाहित लड़कियों और लड़कों को मासिक शिवरात्रि का व्रत करना चाहिए। कहा जाता है कि महाशिवरात्रि का व्रत आपकी सभी परेशानियों को दूर करने और आपके सपनों को पूरा करने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि शंकराचार्य ने महामृत्युंजय मंत्र के जाप से मृत्यु पर विजय प्राप्त की थी। आइए हम आपको इस व्रत के बारे में विस्तार से बताते हैं।

महाशिवरात्रि पूजा का दिन और समय

पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी का समय 2 दिसंबर को रात 8:26 बजे से शुरू होकर 3 दिसंबर को शाम 4:55 बजे तक चलेगा। इस दिन ‘निष्कल’ में पूजा का विशेष महत्व है। इसके लिए भक्त 2 दिसंबर की रात को भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं।

महत्व

कहा जाता है कि महाशिवरात्रि का व्रत आपकी सभी परेशानियों को दूर करने और आपके सपनों को पूरा करने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि शंकराचार्य ने महामृत्युंजय मंत्र के जाप से मृत्यु पर विजय प्राप्त की थी। इसलिए आधुनिक समय में भी मंत्र का इतना महत्व है। यह व्रत युवा लड़कियों और लड़कों के लिए भी अपने जीवन साथी की तलाश में फायदेमंद होता है।

कैसे करें पूजा

महाशिवरात्रि के दिन आपको सुबह जल्दी उठकर ब्रह्म मुहूर्त में भगवान शिव और माता पार्वती का नाम लेना चाहिए। फिर आपको घर की सफाई करनी चाहिए और गंगाजल युक्त जल से स्नान करना चाहिए। इसके बाद दूध, दही, पंचामृत, फल, फूल, धूप, दीपक, भांग, धतूरा और बिल्वपत्र से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें। फिर आरती करें और भगवान शिव के सामने अपनी मनोकामना करें। आपको अपनी क्षमता और इच्छा के अनुसार उस दिन उपवास करना होता है। आप चाहें तो व्रत के दौरान दिन में एक बार फल भी खा सकते हैं और पानी पी सकते हैं. शाम को आरती करें और देवताओं को फल चढ़ाएं। अंत में अगले दिन नमाज पूरी कर व्रत तोड़ें। इस समय जरूरतमंद और ब्राह्मणों को दान देना चाहिए। फिर आप खुद खाना खा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

सनातन धर्म में भगवान की पूजा करते समय घी और तेल के दीपक जलाने का नियम है, ऐसी बाती जलाने से खुश होते हैं देवता

सनातन धर्म में भगवान की पूजा करते समय घी और तेल के दीपक जलाने का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *