Monday , May 13 2024
Breaking News

T20 world cup: भारत-पाकिस्तान टी20 विश्व कप मुकाबले ने तोड़ डाले सारे रिकार्ड, दर्शक जुटाने में भी रच डाला इतिहास

T20 world cup india vs pakistan game created history becomes most watched t-20i ever:digi desk//दुबई/ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की मेजबानी में ओमान और यूएई में कराए गए आइसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन बेहद सफल रहा। भारत और पाकिस्तान के बीच आइसीसी टूर्नामेंट में ही बस मुकाबला होता है। इस टक्कर का इंतजार पूरी दुनिया को रहता है। लोगों के अंदर इस मैच को लेकर वाकई में कितना उत्साह होता है इसका पता एक रिकार्ड से लग जाता है।

आइसीसी टी20 विश्व कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले ने तो इतिहास रच दिया। टूर्नामेंट के इस खास मुकाबले को दुनिया भर में रिकार्ड दर्शक मिले और 16 करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों ने इसे टीवी पर देखा। पांच साल बाद हुए इस टूर्नामेंट का करीब 10,000 घंटे टीवी और डिजिटल प्लेटफार्म पर 200 देशों में प्रसारण किया गया। भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और अमेरिका में दर्शकों की संख्या में इजाफा हुआ।

भारत-पाकिस्तान मैच को भारत में स्टार इंडिया नेटवर्क पर 15.9 अरब मिनट देखा गया। यह मैच टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच हो गया। इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल मैच सबसे ज्यादा देखा गया था।

भारत के जल्दी बाहर होने के बावजूद भारत में टूर्नामेंट को टीवी पर 112 अरब मिनट देखा गया। आइसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, ‘हमें खुशी है कि टूर्नामेंट को इतने दर्शक मिले। इससे पता चलता है कि टी-20 क्रिकेट कितना लोकप्रिय है।’

ब्रिटेन में भारत-पाकिस्तान मैच के दर्शक 60 प्रतिशत बढे़, जबकि कुल बाजार में दर्शक संख्या सात प्रतिशत बढ़ी है। पाकिस्तान में टूर्नामेंट पहली बार तीन चैनलों पीटीवी, एआरवाई और टेन स्पो‌र्ट्स पर प्रसारित किया गया और 2016 की तुलना में दर्शक 7.3 प्रतिशत बढे़।

 

About rishi pandit

Check Also

Crime: युवक का मुंह काला कर गांव में घुमाया, पेशाब पिलाई, महिला को ले जाने की ग्रामीणों ने दी सजा

Uttar pradesh bareilly villagers blackened the face of man and paraded him around the village …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *