Saturday , May 18 2024
Breaking News

MP Higher Education: MP के कालेजों में 16 दिसंबर से शुरू होंगी भौतिक उपस्थिति के साथ PG की परीक्षाएं

MP Higher Education: digi desk/BHN/ भोपाल/ प्रदेश के कालेजों में पीजी प्रथम और तृतीय सेमेस्टर व एटीकेटी की परीक्षाएं 16 दिसंबर से शुरू की जाएगी। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। विभाग ने निर्देश जारी कर प्रदेश के 1301 कालेजों की पीजी की परीक्षाएं 16 दिसंबर से भौतिक रूप से उपस्थिति के साथ परीक्षाएं लेने का आदेश जारी किए हैं। इस संबंध में विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों और कालेज प्रबंधन को निर्देश जारी की दिए हैं। आदेश में यह लिखा है कि वर्ममान समय में कोविड-19 के संक्रमण में निरंतर कमी को देखते हुए सत्र 2021-22 में पीजी प्रथम सेमेस्टर और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 दिसंबर से 11 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्रों में परीक्षाएं 50 फीसद बैठक क्षमता के साथ परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा। इस दौरान परीक्षार्थियों को सुरक्षित शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क लगाना होगा।

सभी विश्वविद्यालयों के तय समय-सारिणी के मुताबिक परीक्षा का आयोजन करना होगा। बता दें कि कोविड काल के कारण दो साल से ओपन बुक पद्धति से कालेजों की परीक्षाएं ली जा रही थी, लेकिन अब भौतिक उपस्थिति के साथ आफलाइन परीक्षाएं शुरू की जाएंगी। विभाग ने कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा कराने के निर्देश जारी किए हैं। इस परीक्षा में करीब दो लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। पीजी के प्रथम और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 दिसंबर से 11 जनवरी के बीच ली जाएंगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग दो साल से ओपन बुक परीक्षा कराता आ रहा है। विभाग परीक्षा की वैकल्पिक व्यवस्था को खत्म कर भौतिक तौर पर परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है।

परीक्षार्थियों के लिए मेस की व्यवस्था 

आदेश में यह लिखा है कि जिन कक्षाओं के लिए परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। उनके विद्यार्थियों के लिए छात्रावास और मेस की व्यवस्था शासन के आदेशानुसार आयोजित की जाएगी। इसके अलावा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

 

About rishi pandit

Check Also

1,34,500/- रु की 333 लीटर अवैध शराब जब्त , स्विफ्ट डिजायर कार सहित आरोपी को किया गया गिरफ्तार

टीकमगढ़ टीकमगढ़ पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी द्वारा अवैध शराब विक्रय एवं परिवहन करने वालों पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *