Monday , May 20 2024
Breaking News

Sudan: सूडान में तख्‍तापलट वि‍रोधी प्रदर्शन में 10 लोगों की गोली मार कर हत्‍या

Ten anti coup protesters in sudan killed by gunfire:digi desk/BHN/खार्तून/सुरक्षा बलों ने बुधवार को खार्तूम और अन्य शहरों में पिछले महीने के तख्तापलट के विरोध में हजारों सूडानी लोगों के विरोध प्रदर्शन में कम से कम 10 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी और दर्जनों को घायल कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने राजधानी और इसके जुड़वां शहरों बहरी और ओमदुरमन के पास में नागर‍िकों ने किया। इस दौरान नागरिक अधिकारियों को पूर्ण रूप से सौंपने और 25 अक्टूबर के तख्तापलट के नेताओं को अदालत में पेश करने की मांग की। चश्मदीदों ने कहा कि दिन में पहले मोबाइल फोन के संपर्क को काट दिया गया। इसके बाद सुरक्षा बलों ने गोलियां चलाईं और आंसू गैस के गोले छोड़े।

बड़े पैमाने पर प्रदर्शन

विरोध आंदोलन से जुड़े चिकित्सकों के एक समूह सूडानी डाक्टरों की केंद्रीय समिति ने कहा क‍ि सुरक्षा बलों ने राजधानी के विभिन्‍न इलाकों में भारी गोलियों का इस्तेमाल किया। दस लोगों को गोलियां लगीं, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। समूह ने बहरी में सात लोग सहित 10 मौतों की सूचना दी। खार्तूम में मुख्य सड़क पर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और नारे लगाए और कहा क‍ि लोग मजबूत हैं और पीछे हटना असंभव है।

प्रदर्शन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर की गईं पोस्ट

लोगों ने पिछले विरोध प्रदर्शनों में मारे गए लोगों और नागरिक प्रधान मंत्री अब्दुल्ला हमदोक की तस्वीरें ली हुई थीं, जिन्हें तख्तापलट के दौरान नजरबंद रखा गया था। इसके नारे लगाए- वैधता सड़क से आती है, तोपों से नहीं। इसके साथ पोर्ट सूडान, कसला, डोंगोला, वाड मदनी और जिनीना सहित कस्बों और शहरों में विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गईं।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका के दो दुश्मन देशों के प्रमुख शी जिनपिंग और व्लादिमीर पुतिन के एक ऐलान ने अमेरिका की उड़ाई नींद

बीजिंग अमेरिका के दो दुश्मन देशों के प्रमुख चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *