Thursday , May 16 2024
Breaking News

MP: वंचित वर्ग के कल्याण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें शोधार्थी युवाः- मंगुभाई पटेल

महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नौवें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल

महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय  परिसर मे स्थापित महात्मा गांधी और भारत रत्न नाना जी देशमुख की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए

देश की अर्थव्यवस्था में ग्रामीण क्षेत्रों का अहम योगदान

 

सतना/चित्रकूट, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं अपने ज्ञान और कौशल से नवाचार और अनुसंधान के माध्यम से चुनौतियों का समाधान ढूंढे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की चुनौतियों के समाधान के लिए विद्यार्थी और युवा शोधार्थी युवानुकूल सामाजिक संरचना प्रतिभा और ज्ञान के द्वारा वंचित वर्ग के कल्याण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देवें। राज्यपाल श्री पटेल बुधवार को सतना जिले के चित्रकूट में महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नौवें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।

चित्रकूट प्रवास के दूसरे दिन राज्यपाल ने महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट के रजौला स्थित कृषि संकाय के परिसर मे स्थापित भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण किया। विश्व विद्यालय के संस्थापक कुलाधिपति रहे नानाजी देशमुख की आदम कद प्रतिमा का निर्माण विश्व विद्यालय के कला संकाय के छात्र-छात्राओं द्वारा किया गया है। इसके साथ ही राज्यपाल ने बुधवार को महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय पहुंच कर परिसर मे स्थापित महात्मा गांधी जी और भारत रत्न नाना जी देशमुख की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उसके बाद स्फटिक शिला स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचकर ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नवम दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में उन्होंने गांव के विकास, युवाओं की महत्वता और ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण का प्रमुख बताया। उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था में ग्रामीण क्षेत्रों का अहम योगदान बताया। इस दौरान कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल नई दिल्ली के अध्यक्ष प्रो. एके मिश्रा मुख अतिथि के रूप में शामिल हुए। यहां विश्विद्यालय के कुलपति एनसी गौतम की उपस्थिति में नवम दीक्षान्त समारोह को प्रत्यक्ष और वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया गया। दीक्षांत समारोह में सत्र 2019 -20 एवं सत्र 2020-21 के स्नातक, परास्नातक, पीजी डिप्लोमा और शोध के विद्यार्थियों को राज्यपाल के हाथों उपाधि प्रदान की गई। इस मौके पर भारत सरकार के कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल के अध्यक्ष प्रोफेसर एके मिश्रा, कुलपति प्रोफेसर नरेश चंद्र गौतम, कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, डीआईजी अनिल सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, जन अभियान परिषद के डीजी बीआर नायडू भी उपस्थित थे।

चित्रकूट की धरती पर आने का अवसर मिलना सौभाग्य

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि चित्रकूट की पवित्र धरती पर आने का सौभाग्य मिला है। राष्ट्र ऋषि नानाजी की प्रतिमा का अनावरण भी मेरे हाथों से होने पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि महापुरुषों ने जिन आदर्शों के लिए अपना जीवन समर्पित किया, उन्हीं मूल्यों को प्रतिष्ठित करने का माध्यम और स्रोत है प्रतिमाओं की स्थापना। भारत गांवों का देश है और गांवों का विकास ही भारत का विकास है। उन्होंने कहा कि नानाजी की एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को उनके द्वारा स्थापित यह ग्रामोदय विश्वविद्यालय साकार करेगा। राष्ट्र ऋषि की प्रतिमा के माध्यम से आने वाली पीढ़ी नानाजी के जीवन चरित्र को जानकर प्रेरणा लेगी। कुलपति प्रोफेसर नरेश चंद्र गौतम ने कहा कि वर्ष 2013 में विश्वविद्यालय द्वारा नानाजी परिसर बनाने का संकल्प लिया गया था। विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलाधिपति नानाजी देशमुख की यह आदम कद प्रतिमा विश्वविद्यालय के कला संकाय के छात्रों द्वारा ही निर्मित की गई है।

युवा वर्ग पर था नानाजी को भरोसा 

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल व कुलाधिपति मंगू भाई पटेल ने अपने संबोधन के दौरान राष्ट्रऋषि नाना जी को प्रणाम कर उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी और विश्विद्यालय द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में नए आयाम, शिक्षा सहित अन्य विषयों पर किए जा रहे नवाचार की प्रशंसा की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के गांव अपने अनमोल संस्कृति विरासत और विविधता के लिए विश्वविख्यात हैं। हमारे देश की अर्थव्यवस्था में ग्रामीण क्षेत्रों की एक अहम भूमिका है। जो कोविड-19 महामारी के दौरान सिद्ध और स्थापित हुआ है। राष्ट्रीय जीडीपी में ग्रामीण क्षेत्रों का योगदान 25 से 30 प्रतिशत के बीच है और राष्ट्रीय आय में लगभग 46 प्रतिशत का योगदान आंका गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक बदलाव या परिवर्तन का दायरा परंपरागत विकास से ही अधिक व्यापक तथा विस्तृत है। इसलिए सामाजिक आर्थिक विकास के विभिन्न आयों पर पहल करने से ग्रामीण जीवन गुणवत्तापूर्ण समावेशित व सतक विकासशील हो सका है। राज्यपाल ने योजनाओं पर कहा कि हाल के वर्षों में केंद्र सरकार ने युवाओं को गांव में ही आकर्षक आजीविका रोजगार उपलब्ध कराने और परंपरागत कुटीर उद्योगों को नवजीवन देने स्फूर्ति योजना जैसी कई प्रभावी योजनाएं चलाई है। युवा वर्ग पर नानाजी का भरोसा था, उनका मानना था कि देश के पुनः उत्थान की वाहक युवा पीढ़ी ही हो सकती है।

दीक्षा का 365 दिन पालन करो

राज्यपाल ने कहा कि आज जिसने-जिसने दीक्षा ली है। जो प्रतिज्ञा ली है ये एक दिन की प्रतिज्ञा नहीं है। 365 दिन उनका अच्छी तरह याद करके एक भारत माता के सपूत के नाते से प्रतिज्ञा का पूरा पालन करते रहो। ऐसी मेरी अपेक्षा है।

परिवर्तन महिला सशक्तिकरण से 

राज्यपाल पटेल ने गांवों के विलास और परिवर्तन पर महिलाओं का योगदान भी बताते हुए कहा कि गांव में कम लागत पर ऊर्जा सुरक्षा, भौतिक और डिजिटल कनेक्टिविटी की सुविधाएं उपलब्ध हैं। गांवों का समग्र परिवर्तन ग्रामीण महिलाओं के सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण के कारण ही संभव हुआ है। नई शिक्षा नीति से ऐसे पाठ्यक्रम भी शामिल किए गए हैं जो ग्रामीण परिवेश में उद्यमिता और विकास द्वारा रोजगार के अवसर के सृजन की संभवता प्रदान करते हैं। आप सभी छात्र-छात्राएं नवाचार और अनुसंधान के द्वारा चुनौतियों के समाधान प्रस्तुत करें। आज के युवाओं को कौशल विकास, प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता और मार्गनिर्देशन द्वारा ग्राम जीवन की चुनौतियों की सामना करने की आवश्यकता है।

महामहिम के 18 नवंबर गुरूवार के कार्यक्रम

राज्यपाल मंगूभाई पटेल चित्रकूट प्रवास के तीसरे दिन 18 नवंबर को प्रातः 9:30 बजे पंडित दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट का भ्रमण करेंगे। राज्यपाल प्रातः 10:30 बजे मोहकमगढ़ चित्रकूट जाएंगे और वहां आंगनबाड़ी प्राथमिक शाला का निरीक्षण कर जनजातीय वर्ग की कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करेंगे। राज्यपाल दोपहर 2 बजे चित्रकूट के हेलीपैड से हेलीकॉप्टर द्वारा खजुराहो के लिए प्रस्थान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

MP: प्रदेश में मतदान खत्म होते ही सरकार जुलाई में प्रस्तावित बजट की तैयारी में जुटी, हो सकते हैं कड़े फैसले

Madhya pradesh bhopal mp news as soon as the voting is over in the state …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *