Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Janjatiya Gaurav Divas mp: CM शिवराज सिंह ने कहा, MP में आदिवासी राजाओं का राज था, PM मोदी ने किया कई बड़ी योजनाओं का शुभारम्भ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन की मुख्य बातें

  • आजादी के बाद आज सही मायने में भारत पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

  • गांधी-पटेल-अंबेडकर जयंती की तरह हर वर्ष जनजातीय गौरव दिवस मनाने का लें संकल्प

  • स्वतंत्रता संग्राम में योगदान के लिये जनजातीय समाज का आभार

  • शिवराज सरकार ने आज जनजातीय कल्याण की कई योजनाएँ की प्रारंभ

  • म.प्र. में कोरोना के दोनों टीके लगवाकर जनजातीय समाज ने उदाहरण प्रस्तुत किया

  • शिवराज सरकार की राशन आपके ग्राम योजना और म.प्र. सिकल सेल मिशन जनजातीय समुदाय के स्वास्थ्य-पोषण में अहम भूमिका निभाएंगे

  • जनजातियों की हर बात में होता है कोई न कोई तत्व-ज्ञान

  • जनजातीय भागीदारी के बिना आत्म-निर्भर भारत का निर्माण संभव नहीं

  • जनजातीय समाज का भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण योगदान

  • जनजातीय समाज का हित हमारी सरकार की सर्वोंच्च प्राथमिकता

  • देश में 750 एकलव्य रेसीडेंशियल स्कूल खोले जा रहे है

Prime minister modi will implement ration aapke dwar scheme and bhoomi pujan of 50 eklavya schools in mp: digi desk/BHN/ भोपाल/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में बैगा माला और तीर-कमान भेंटकर स्वागत किया गया। इसके पहले प्रधानमंत्री ने मंच के पास लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश की प्रथम विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्य लक्ष्मीनारायण गुप्ता का प्रधानमंत्री ने सम्मान किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान प्रदर्शनी में दर्शाए गए महिला स्‍वसहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्‍पादों को बेहद गौर से देखा। उन्‍होंने वहां मौजूद समूहों की महिलाओं से उत्‍पादों को लेकर जानकारी भी ली। सीएम शिवराज सिंह चौहान के संबोधन के बाद कार्यक्रम में राशन आपके ग्राम योजना पर एक लघु फिल्म दिखाई गई, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश ने इस योजना का शुभारंभ किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने मंडला लक्ष्मी नारायण रमतणीया को अनाज वाहन की चाबी देकर प्रधानमंत्री राशन आपके द्वार योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने दो आदिवासी युवाओं को वाहनों की चाबी प्रदान की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने आलीराजपुर के चीना धुर्वे और झाबुआ के मनीष परमार को जेनिटिक सिकल सेल कार्ड देकर मिशन का शुभारंभ किया। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने सिवनी के विजय भारती और पिंकी सहरिया को शिक्षक नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

CM  शिवराज ने कहा, प्रदेश में आदिवासी राजाओं का राज था

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्‍वागत भाषण देते हुए कहा कि पूरा प्रदेश भगवान बिरसा मुंडा की जन्‍मतिथि पर आदिवासी रंग में रंग गया है। मैं भगवान बिरसा मुंडा को प्रणाम करता हूं साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का धन्‍यवाद देता हूं कि उन्‍होंने बिरसा मुंडा के सम्‍मान में उनकी जन्‍मतिथि राष्‍ट्रीय गौरव दिवस की घोषणा की है। उन्‍होंने देश की आजादी में आदिवासियों के योगदान का वास्‍तव में सम्‍मान किया है। मैं मध्‍य प्रदेश की साढ़े आठ करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री का स्‍वागत करता हूं। भोपाल या प्रदेश में सिर्फ मुगलों का राज नहीं था बल्कि उनसे पहले आदिवासी राजाओं का राज था और उन्‍होंने राज की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्‍यौछावर किए। रानी कमलापति भी भोपाल का गौरव थी। उन्‍होंने अपनी अस्मिता के लिए मुगलों के सामने झुकने के बजाय प्राण न्‍यौछावर करने का कदम उठाया। प्रधानमंत्री ने रानी कमलापति के बलिदान का सम्‍मान करते हुए विश्‍व स्‍तरीय रेलवे स्‍टेशन को रानी कमलापति नाम दिया। इसके लिए में प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद देता हूं।

75 रणबांकुरों की पुण्यभूमि से एकत्रित की गई पावन मिट्टी का अमृत कलश भेंट किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के 23 जिलों के 75 रणबांकुरों की पुण्यभूमि से एकत्रित की गई पावन मिट्टी का अमृत कलश भेंट किया। पद्मश्री से सम्मानित प्रख्यात गोंड चित्रकार भज्जू सिंह श्याम ने अपनी बनाई पेंटिंग भेंट की। पेंटिंग में प्रकृति की सुंदरता को अनूठे तरीके से अभिव्यक्त किया गया है। मध्य प्रदेश की प्रख्यात चित्रकार, पद्मश्री से अलंकृत भूरीबाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जनजातीय कलाकृति को दर्शाती सुंदर पेंटिंग भेंट की। प्रधानमंत्री को जनजातीय प्रतीकों बैगा माला और पगड़ी भेंटकर उनका भव्य स्वागत किया।

बैगा माला और शाल से अभिनंदन

प्रधानमंत्री का बैगा माला और शाल से अभिनंदन किया गया। इसके बाद मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री को तीर और धनुष देकर अभिनंदन किया। आदिवासी नेता ओमप्रकाश धुर्वे, बिसाहूलाल साहू आदि ने अभिनंदन किया। मंच पर राज्‍यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, प्रहलाद पटेल समेत सांसद, विधायक मौजूद रहे।

About rishi pandit

Check Also

केरल में भारी बारिश बनी मुसीबत! लैंडस्लाइड का भी अलर्ट, कई टूरिस्ट स्पॉट बंद

तिरुचिरापल्ली दक्षिण-पश्चिम मॉनसून भारत की सीमा में प्रवेश करता हुआ 31 मई के आसपास केरल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *