Saturday , April 27 2024
Breaking News

Beauty Tips: आपकी स्किन टाइप के अनुसार कैसी होनी चाहिए डाइट, जानिए आपके खाने में क्या है जरूरी

Diet according to skin type foods to eat and avoid: digi desk/BHN/ क्या आप अपनी स्किन के लिए हमेशा हेल्दी और अच्छा खाती हैं? लेकिन फिर भी आपको अच्छे नतीजे न मिल कर वैसे की वैसी स्किन ही मिलती है? तो हो सकता है आप अपनी स्किन प्रकार के हिसाब से खाना न खा रही हों। जी हां आपको अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही कुछ चीजें खानी चाहिए क्योंकि कुछ चीजें केवल ऑयली स्किन वालों के लिए होती है जो आपकी स्किन को ड्राई बना सकती हैं तो कुछ चीजें केवल ड्राई स्किन वालों के लिए होती हैं। आज हम जानेंगे कि अगर आपकी स्किन ऑयली, ड्राई या कॉम्बिनेशन है तो आप को अपनी डाइट में क्या क्या चीजें शामिल करनी चाहिए।

कैसे मिलेगी खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन?

मेकअप आर्टिस्ट हेमाली मेहता के अनुसार अच्छी स्किन की कोई तुलना नहीं है। जब आपकी स्किन साफ-सुथरी, चमकदार होती है तो आपका आत्मविश्वास देखते ही बनता है। लेकिन अन हेल्दी लाइफस्टाइल, पाल्युशन, उम्र आदि ऐसी बहुत सी समस्याएं हैं, जिससे अधिकांश महिलाएं आज के समय में जूझ रही हैं उनको लगता है कि फ्लालेस त्वचा पाना सपना है। जबकि निखरी और चमकदार त्वचा पाना इतना मुश्किल भी नहीं है। अगर आपसे कोई कहे कि कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स हैं जिनसे आपको फ्लालैस त्वचा पा सकते हैं तो आप बिल्कुल भी उनकी बात पर विश्वास न करें। हकीकत में जीन्स की भागीदारी 15-20% और हमारे खान पान व लाइफ स्टाइल की 80-85% भागीदारी है स्किन टाइप तय करने में। आप जो भी जैसा भी खायेंगी वो आपकी स्किन पर दिखेगा। इसलिए हेल्दी डाइट लीजिए और त्वचा निखारें। आप निम्न तरीकों से पता लगा सकती हैं कि आपका स्किन टाइप क्या है।

स्किन टाइप का कैसे लगाएं पता

वैसे तो सामान्य रूप से चार स्किन टाइप होते हैं और वह हैं ऑयली स्किन, ड्राई स्किन, नॉर्मल स्किन और कॉम्बिनेशन स्किन। अगर आपको अपनी स्किन का प्रकार पता लगाना है तो आपको अपना मुंह धो कर कुछ घंटों तक आपकी स्किन पर कुछ भी अप्लाई नहीं करना है। इसके बाद आप अपनी स्किन को अच्छी तरह से जान सकती हैं।
अगर आपकी स्किन कुछ घंटों बाद बहुत ही शाइनी हो जाती है तो इसका अर्थ है कि आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है और अगर आपकी स्किन लाल, पपड़ीदार हो जाती है तो इसका मतलब होता है कि आपकी स्किन ड्राई स्किन है। अगर आपकी स्किन किसी भाग में ऑयली महसूस होती है और किसी किसी जगह बहुत ड्राई स्किन महसूस होती हैं तो आपका स्किन प्रकार कॉम्बिनेशन है।

ड्राई स्किन वाले क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

अगर आप की स्किन ड्राई स्किन है तो उसको आपको हाइड्रेशन प्रदान करना होगा। कोशिश करें कि आप एक दिन में दो लीटर से तो अधिक पानी पी ही लें। अपनी स्किन को हाइड्रेशन देने के लिए आप निम्न खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकती हैं।

  • एवोकाडो
  • ऑलिव ऑयल
  • सालमन

आपको उन चीजों का सेवन बिलकुल ही नहीं करना चाहिए जो आपकी स्किन को डिहाइड्रेट कर सकते हैं। जैसे आपको कैफ़ीन और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह आपकी स्किन को डिहाइड्रेट करते हैं। अगर आपकी स्किन में विटामिन ए की कमी होती है तो आपको ड्राई स्किन की समस्या झेलनी पड़ती है। तो इस केस में आप पालक, ब्रोकली और शकर कंद का सेवन कर सकती हैं।

ऑयली स्किन वाले क्या खाएं 

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको एंटी इन्फ्लेमेटरी ऑयल से युक्त चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। ऐसी कुछ चीजें हैं :

  • एवोकाडो
  • मछली
  • ऑलिव ऑयल
  • अलसी के बीज

आपको अपना शुगर सेवन और फ्राइड फूड खाना कम कर देना चाहिए क्योंकि इससे आपके त्वचा पर ऑयल की मात्रा बढ़ेगी और चेहरे का निखार गायब रहेगा।

कॉम्बिनेशन स्किन वाले क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

कॉम्बिनेशन स्किन टाइप के लोगों में ऑयली और ड्राई स्किन दोनों के फीचर होते हैं इसलिए आप दोनों स्किन टाइप के लिए सुझाई गई डाइट को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। हालांकि आपको अपने कार्ब्स के सेवन को सीमित करना चाहिए।

नॉर्मल स्किन वाले क्या खाएं 

साधारण त्वचा वैसे आमतौर पर एक समान रहती है। लेकिन कभी-कभी माथे पर से कुछ तैलिये या नाक के पास से कुछ सूखी सी दिखने लगती है। इस स्किन टाइप की देखभाल आसान होती है। आप यदि साधारण त्वचा की धनी है तो आपको अपनी डाइट में ब्रोकली, पत्ता गोभी, पालक, गाजर, चिकन, अंडे, ब्राउन राइस आदि खाना चाहिए।

क्या नहीं खाएं

  • ज्यादा नमकीन
  • ज्यादा मीठा
  • तला भुना
  • जंक फूड

आपको सभी स्किन टाइप में कोशिश करनी चाहिए ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजें अपने खाने में शामिल करनी चाहिए, ताकि आपकी स्किन डल भी न रहे और आपको एक्ने आदि से भी छुटकारा मिल सके।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *