Thursday , May 9 2024
Breaking News

Covid Vaccination : PM मोदी ने की जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक, ‘हर घर दस्तक’ अभियान की शुरुआत

PM Modi on Corona Vaccination: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को देश के उन जिलों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, जिनमें कम कोविड-19 टीकाकरण हुए हैं। इस बैठक में वैसे तमाम जिले शामिल हुए, जहां कोरोना टीके के पहले डोज की कवरेज 50 फीसदी से कम और दूसरे डोज की इससे भी कम है। इस मौके पर पीएम मोदी ने ‘हर घर दस्तक’ अभियान के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि अब हम घर-घर में जाएंगे और सभी को टीका लगाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक आप सभी ने लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने और वहां सुरक्षित टीकाकरण के लिए प्रबंध किए। अब हर घर टीका, घर-घर टीका, इस जज्बे के साथ आपको हर घर पहुंचना है।

झारखंड, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और मेघालय सहित अन्य राज्यों के 40 से ज्यादा जिले ऐसे हैं, जहां 50 फीसदी से कम पहली डोज लगी है और दूसरी डोज की रफ्तार भी धीमी है। इस समीक्षा बैठक के दौरान इन राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीनेशन की कम गति वाले जिलों के जिलाधिकारियों से कहा कि अपने जिलों में एक-एक गांव, एक-एक कस्बे के लिए अगर अलग-अलग रणनीति बनानी हो तो वो भी बनाइए। उन्होंने इसके लिए जिलों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भी सुझाव दिया।

कहां लगी है कम डोज?

अब तक देश में 78 प्रतिशत आबादी (73.63 करोड़ लोग) को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है, जबकि 35 फीसदी (33.66 करोड़) को दूसरी डोज दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सबसे कम पहली डोज लगाने वाले जिलों में सबसे ऊपर नागालैंड का किफिरे जिला है, जहां सिर्फ 17 फीसदी लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। महाराष्ट्र के 6 जिले हैं जहां कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाने का आंकड़ा 50 फीसदी से कम है। वहीं ऐसी सूची में झारखंड के 9 जिले और मणिपुर के 8 जिले शामिल हैं। 50 फीसदी से कम पहली डोज वाले 48 जिलों में से 27 नॉर्थ ईस्ट से हैं। मणिपुर और नगालैंड के 8-8 जिलों में स्थिति चिंताजनक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश भर में मंगलवार को 41.16 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई। वहीं देश में वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 107.29 करोड़ से अधिक हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को वैक्सीन की अब तक करीब 114 करोड़ से अधिक डोज उपलब्ध कराई जा चुकी है। वहीं राज्यों के पास अब भी 14.68 करोड़ से अधिक डोज उपलब्ध हैं, जिनका अभी इस्तेमाल नहीं किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

सेक्स कांड’ से जुड़े हैं तार- एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया

बेंगलुरु जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *