Saturday , May 18 2024
Breaking News

Dhanteras: Dhanteras पर 13 बार करें ये काम, आपके धन में होगी 13 गुना वृद्धि!

Dhanteras 2021 do this work 13 times: digi desk/BHN/ धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है। इसलिए इस दिन संख्या 13 का विशेष महत्व है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन कोई भी कार्य 13 की संख्या में करने से उसके फल में भी 13 गुना की वृद्धि होती है। धनतेरस के दिन से दीपावली के महापर्व की शुरूआत हो जाती है। इस दिन धन कुबेर, भगवान धनवंतरी, माता लक्ष्मी और यम की पूजा का विधान है। पंचांग गणना के अनुसार इस साल धनतेरस का त्योहार 02 नवंबर को मनाया जाएगा। आइए जानते हैं धनतेरस और संख्या 13 के बीच क्या है शुभ संयोग…

1-धनतेरस के दिन पूजन के बाद 13 दीपक जला कर धन कुबेर और मां लक्ष्मी का पूजन करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और धन लाभ होता है।

2- ज्योतिषाचार्यों के अनुसार धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजन में मां लक्ष्मी को 13 कौड़ियां चढ़ानी चाहिए। पूजन के बाद इन कौड़ियों को घर में अलग-अलग जगह गाड़ दें, ऐसा करने से घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं आएगी बल्की धन लाभ होगा।

3- धनतेरस के दिन चांदी के तेरह सिक्के ला कर उन पर हल्दी और केसर से तिलक करें। पूजन के बाद इन सिक्कों को लाल रंग के कपड़े में लपेट कर अपनी तिजोरी में रख दें। आपकी धन-संपत्ति में 13 गुना वृद्धि होगी।

4- धन तेरस के दिन 13 दीप घर के बाहर और 13 दीप घर के अंदर जलाने चाहिए। ऐसा करने से घर की सारी दुख तकलीफें बाहर चली जाती हैं और सुख-सौभाग्य का घर में आगमन होता है।

5- धनतेरस के दिन धन कुबेर की पूजा करते समय इस कुबेर मंत्र का 13 बार जाप करना चाहिए, आपकी धन संबंधी सारी समस्याएं दूर होंगी।

कुबेर मंत्र- ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन्य धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय दापय स्वाहा।

About rishi pandit

Check Also

जीवन में सुख-समृद्धि के लिए सही नक्षत्र में करें रत्नों का चयन

नौ प्रमुख रत्नों का नवग्रहों से संबंध माना जाता है। सूर्य के लिए माणिक्य, चन्द्रमा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *