Saturday , May 4 2024
Breaking News

NEET PG Counselling Schedule: NEET PG काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, राउंड 1 के लिए 25 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन

NEET PG Counselling Schedule 2021:digi desk/BHN/ नीट पीजी काउंसलिंग शेड्यूल जारी हो गया है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee, MCC) की ओर से जारी टाइमटेबल के अनुसार, पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए राउंड की कांउसिलिंग प्रक्रिया 25 अक्टूबर से शुरू होगी और 29 अक्टूबर, 2021 तक चलेगी। निर्धारित प्रोगाम के अनुसार 26 अक्टूबर से 29 अक्टूबर 2021 तक च्वाइस फिलिंग करना होगा।

फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स 

  1. काउंसिलिंग रजिस्ट्रेशन
  2. पंजीकरण शुल्क का भुगतान
  3. च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग
  4. सीट आवंटन परिणाम की घोषणा
  5. आवंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना

संबंधित संस्थानों द्वारा उम्मीदवारों का सत्यापन 30 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2021 तक किया जाएगा। इसके बाद 1 नवंबर और 2 नवंबर को सीट आवंटन किया जाएगा। परिणाम 3 नवंबर, 2021 को घोषित किया जाएगा। सीट पाने वाले उम्मीदवारों को 4 नवंबर से 10 नवंबर, 2021 तक रिपोर्ट करना होगा।काउंसिलिंग समिति ने कहा है कि किसी भी नई सीट को नीट-पीजी काउंसलिंग, 2021 के पहले राउंड 2 में जोड़ा गया है। संभावना है कि दूसरे राउंड में नई सीटों को जोड़ा जाए, जो कि 15 नवंबर, 2021 से शुरू होने वाली है। एमसीसी काउंसलिंग के दूसरे दौर के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से 19 नवंबर तक चलेगा, जबकि मॉप-अप राउंड के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 7 दिसंबर से शुरू होगी।

जिन उम्मीदवारों ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBE) द्वारा आयोजित नीट पीजी 2021 परीक्षा में सफलता प्राप्त की है, वे काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र हैं। नीट पीजी 2021 काउंसलिंग के जरिए डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी), मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस), पीजी डिप्लोमा और डीएनबी सीईटी की सीटें भरी जाएंगी। बता दें कि NEET PG सीट आवंटन 2021 कॉलेजों की प्राथमिकताओं के साथ-साथ विशिष्टताओं, उपलब्ध सीटों, NEET PG मेरिट रैंक, आरक्षण मानदंड और अन्य फैक्टर के आधार पर किया जाता है। वहीं नीट पीजी काउंसिलिंग से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

मसूरी में दर्दनाक सड़क हादसा, पहाड़ से नीचे गिरी कार, 5 की मौत

मसूरी    पहाड़ों की रानी मसूरी शनिवार तड़के दर्दनाक हादसे से दहल गई। यहां झड़ीपानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *