Sunday , May 19 2024
Breaking News

IND vs PAK: महा मुकाबले से पहले विराट कोहली को याद आया यह मैच, Pakistan को ऐसे चटाई थी धूल.!

IND vs PAK Virat Kohli: digi desk/BHN/ टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से होगा। इस मैच को लेकर अभी से माहौल बनने लगा है। महामुकाबले को लेकर कप्तान विराट कोहली का भी कमेंट आ गया है। विराट ने कहा है कि वे पाकिस्तान से मुकाबले से पहले 2007 टी-20 वर्ल्ड कप का मैच याद कर रहे हैं। इससे अतिरिक्त उत्सावर्धन होता है। 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को मात दी थी। टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारत की यह पहली और अब तक की एक मात्र खिताबी जीत थी। द. अफ्रीका के जोहांसबर्ग में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 152 पर ऑलआउट हो गई थी।

उस मैच को याद करते हुए विराट कोहली कहते हैं, ‘उस जीत का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा। मैं यह नहीं कहूंगा कि यह अप्रत्याशित था (भारत के टूर्नामेंट जीतने का जिक्र करते हुए) लेकिन कोई भी वास्तव में तब टी 20 प्रारूप के बारे में बहुत कुछ नहीं जानता था। टी20 विश्व कप जीत के बाद आईपीएल का उदय कुछ ऐसा था जिसने खेल को पूरी तरह से बदल दिया। यह एक युवा कप्तान द्वारा एक युवा टीम का नेतृत्व करने की एक उल्लेखनीय उपलब्धि थी।’

‘एक युवा टीम के लिए जो कुछ उन्होंने किया वह बहुत खास था, यह प्रेरणादायक था। हमने बहुत से लोगों को मैदान में उतरते हुए और प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए देखा और इसने मेरे जैसे युवा खिलाड़ी के लिए जो किया, उससे मुझे अतिरिक्त प्रेरणा और विश्वास मिला कि मैं इतनी कम उम्र में उच्चतम स्तर पर भी प्रदर्शन कर सकता हूं।’

बता दें, उस मैच में टीम इंडिया को पहले और एकमात्र टी 20 विश्व कप जीत दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस बार राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का संरक्षक नियुक्त किया गया है। यानी इस बार भी धोनी टीम इंडिया के साथ होंगे।

टी 20 विश्व कप जीतने के अलावा एमएस धोनी ने 2014 के फाइनल में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था जहां वे श्रीलंका से हार गए थे। 2016 में वेस्टइंडीज से हारने के बाद भारत पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइन तक ही पहुंचा था।

2007 टी-20 वर्ल्ड कप: स्कोरकार्ड

  • भारत: 157/5 (गौतम गंभीर 75 रन, रोहित शर्मा 30 रन)
  • पाकिस्तान: 152 (मिस्बाह-उल-हक 43 रन)
  • मैन आफ द मैच: इरफान पठान 3/16

 

About rishi pandit

Check Also

पूर्व PM मनमोहन सिंह और BJP के कई सीनियर लीडरों ने किया ‘‘घर से वोट सुविधा” का इस्तेमाल करते हुए मतदान

नई दिल्ली पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *