Thursday , May 2 2024
Breaking News

Alert Cyber Crime: क्रेडिट कार्ड देने के नाम भेज रहे एसएमएस, लिंक पर क्लिक करने के नाम पर आनलाइन ठगी

Alert Cyber Crime: digi desk/BHN/ इंदौर/ क्रेडिट कार्ड देने के नाम पर बदमाश लोगों के साथ आनलाइन ठगी कर रहे हैं। पहले तो एक मैसेज भेजा जाता है और फिर वेरिफिकेशन के नाम पर लिंक को क्लिक करने के लिए कहा जाता है। लिंक पर क्लिक करते ही पूरी डीटेल बदमाशों के पास पहुंच जाती है और वे मोबाइल नंबर से जुड़े सभी खातों में सेंध लगा देते हैं। लोगों को आए दिन इस तरह के फोन आ रहे हैं।

पहले तो लोगों से कहा जाता है कि उन्हें क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है, जैसे ही उनकी जानकारी वेरिफाई हो जाएगी, उन्हें क्रेडिट कार्ड भेज दिया जाएगा। झांसे में आकर लोग उनकी बात मान जाते हैं और जीवन भर की कमाई एक झटके में ही खो देते हैं।

इसी तरह की एक शिकायत विजय नगर थाना क्षेत्र में रहने वाली महिला सीमा दीक्षित ने की है। सीमा ने बताया कि वे बैंक में काम करती हैं। क्रेडिट कार्ड देने के लिए उनके पास फोन आया। सीमा ने क्रेडिट कार्ड लेने से मना किया तो बार-बार फोन आने लगे। इसके बाद फोन पर बैठे व्यक्ति ने बताया कि उन्होंने एक लिंक भेजी है, लिंक वापस भेज दीजिए, महिला ने जब लिंक वापस ठग के नंबर पर भेजने से मना किया तो बदमाशों ने पहले तो अच्छे से बात की, लेकिन बाद में वे गाली-गलौज करने लगे।

इसके बाद उन्होंने एक लिखित आवेदन विजय नगर थाना और क्राइम ब्रांच में दिया है। साइबर पुलिस ने बताया कि ठग पहले लिंक भेजते हैं और जैसे ही उस पर क्लिक किया जाता है तो आनलाइन ठगी करने वाले बदमाशों के पास खातों की जानकारी पहुंच जाती है और वे उसमें से रुपये निकाल लेते हैं। पुलिस ने समझाइश भी दी है कि फोन पर कोई भी व्यत्ति यदि क्रेडिट कार्ड, लोन या कोई गिफ्ट देने की बात करे तो उसकी बातों में न आएं, जिससे आनलाइन ठगी से बचा जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

Blaupunkt 50 इंच स्मार्ट टीवी की खरीदी का सही मौका – Amazon Sale में

2 मई को भारत में मध्यरात्रि से शुरू होकर, ब्लाउपंक्ट की ग्रेट समर सेल अमेज़ॉन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *