Sunday , April 28 2024
Breaking News

Sex Problem: पुरुषों की यौन समस्या का मुख्य कारण सेक्स परफॉर्मेंस की चिंता…!

Sex Problem: digi desk/BHN/ यह चाहे ज्यादा उम्मीद की वजह से हो या किसी निजी चिंता की वजह से, हर उम्र के पुरुषों के लिए सेक्स परफॉर्मेंस चिंता और नपुंसकता की वजह बनता है । सेक्स को लेकर मन में तनाव परफॉर्मेंस के लिए रोड़ा बन सकता है । यह नपुंसकता (ईडी) पैदा करने का कारण भी बन सकता है । परफॉर्मेंस की चिंता से निपटने में कुछ सरल तरीके पुरुषों की मदद कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस की चिंता और नपुंसकता के बीच क्या संबंध है ?

परफॉर्मेंस की चिंता और नपुंसकताको कई तरीकों से जोड़ा जा सकता है। सेक्स परफॉर्मेंस करने या साथी को खुश करने के चक्कर में तनाव और चिंता पुरुषों और महिलाओं, दोनों में यौन रोग का कारण बन सकती है।पुरुषों में यह कमी और कम आत्मसम्मान की यह भावनाएं नपुंसकता जैसे शारीरिक लक्षणों में बदल सकती हैं। रिसर्च बताती है कि एक व्यक्ति के मन की स्थिति और सेक्स परफॉर्मेंस करने की उसकी क्षमता के बीच एक स्पष्ट संबंध होता है ।
क्यों होती है परफॉर्मेंस एनज़ाइटी ?
परफॉर्मेंस की चिंता आमतौर पर नकारात्मक विचारों के आने से होती है जो सेक्स गतिविधि के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर होते हैं । इसमें सेक्स को लेकर क्षमता की कमी या साथी को खुश करने में क्षमता की जैसी भावनाएं शामिल हो सकती हैं।ये भावनाएँ शरीर की छवि, लिंग के आकार से प्रभावित हो सकती हैं।काम पर, परिवार में, या पैसे के साथ तनाव से निपटना भी एक आदमी की मानसिक स्थिति को प्रभावित कर सकता है और परफॉर्मेंस की चिंता को बड़ा सकता है।
लक्षण क्या हैं ?
परफॉर्मेंस की चिंता हर किसी पर अलग तरह से प्रभाव डालती है, क्योंकि हर कोई अलग-अलग तरीकों से तनाव और चिंता को झेलता है। शरीर में यह अलग-अलग प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है, जैसे कि शीघ्रपतन, सेक्स सुख न मिलना या सेक्स में रुचि की कमी ।
कैसे करें इसका सामना ?
ऐसे कईं सुझाव हैं जो लोगों को परफॉर्मेंस की चिंता और नपुंसकता से निपटने में मदद कर सकते हैं और उन्हें सकारात्मक यौन अनुभव प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।
 
तनाव और चिंता के चक्र में न फंसे 
कई पुरुष प्रदर्शन की चिंता के चक्र में पड़ सकते हैं। उम्मीद के अनुसार परफॉर्म न कर पाना पूरी तरह से सामान्य है और नपुंसकता के लक्षण आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होते हैं।हालांकि, परफॉर्मेंस की चिंता करने वाले पुरुष इस चिंता के चक्र में फंस सकते हैं या इसे अपनी नामर्दानगी मान सकते हैं। यह उन्हें आने वाले समय में सेक्स गतिविधियों के बारे में चिंतित करता है और इस चिंता की वजह से नपुंसकता जारी रह सकती है।इसके बजाय, यह जरूरी है कि पुरुष यह समझें कि सेक्स में विफलता के रूप में वह जो महसूस कर रहा हैं वह पूरी तरह से सामान्य है। नकारात्मक बातों पर ध्यान देने के बजाय, वह यह पहचाने कि नपुंसकता के लक्षणों को किस तनाव या चिंता ने प्रभावित किया।व्यक्ति को चाहिए कि वह लक्षणों के बजाय अपना ध्यान कारणों पर लगाए । ऐसा करने से व्यक्ति के मन की यह भ्रांति दूर होगी कि हर बार परफॉर्मेंस एक जैसी नहीं होती, खासकर तब जब व्यक्ति तनाव से गुज़र रहा हो ।
 
कुछ एक्सरसाइज़
एक हफ्ते में कई बार 20 से 30 मिनट की एक सामान्य दिनचर्या भी परफॉर्मेंस की चिंता या तनाव के स्तर को कम कर सकती है।सामान्य व्यायाम के अलावा, कुछ विशेष व्यायाम भी लक्षणों में भी मदद कर सकते हैं।पैल्विक व्यायाम, जैसे केगेल व्यायाम, नपुंसकता के दौरान लिंग में रक्त को पंप या प्रवाहित करने के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।
इसके अलावा कुछ और तकनीकें भी हैं । परफॉर्मेंस की चिंता और नपुंसकता के इलाज के लिए कई दूसरी तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इनमें निम्न बातें शामिल हैं:-
• मेडिटेशन, जैसे- इमेजरी थेरेपी
• जोड़ों यानी सेक्स साथियों की काउंसलिंग
• सेक्स थेरेपी
• यौन शिक्षा
यह किसी व्यक्ति को अपनी परफॉर्मेंस की चिंता के बारे में उसके यौन साथी के साथ खुलने में मदद कर सकता है।यह तनाव को कम कर सकता है और साथी उसकी चिंता दूर करने के लिए समाधान खोजने में उनकी मदद कर सकता है।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए ?

परफॉर्मेंस की चिंता और नपुंसकता में कई पुरुषों की मदद करने के लिए व्यक्तिगत कदम उठाते समय, कुछ मौके होते हैं जब डॉक्टर को शामिल होना चाहिए।जो लोग लक्षणों को कम करने के लिए कदम उठाने के बाद भी परफॉर्मेंसकी चिंता का सामना करते रहते हैं, उनको अपने तनाव और चिंता के बारे में डॉक्टर की ज़रुरत होती है । डॉक्टर शारीरिक कारणों की पहचान करने में मदद कर सकते है और आदमी के मानसिक स्वास्थ्य और तनाव के स्तर के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। परफॉर्मेंस की चिंता और नपुंसकता को देखने के लिए डॉक्टरों के पास बेहतर सुझाव हो सकते हैं। डॉक्टर के पास जाकर पुरुष बेहतर चिकित्सा उपचार पा सकते हैं जो उनके लक्षणों को दूर करने और सकारात्मक सेक्स अनुभवों को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

About rishi pandit

Check Also

बैंक ऑफ महाराष्ट्र का मुनाफा 45 फीसदी बढ़कर 1,218 करोड़ रुपये

बैंक ऑफ महाराष्ट्र का मुनाफा 45 फीसदी बढ़कर 1,218 करोड़ रुपये माइक्रोसॉफ्ट ने 21.9 बिलियन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *