Thursday , May 2 2024
Breaking News

Alert: Online Game खेलने वाले हो जाएं सावधान! हैकर्स बैंक अकाउंट कर देंगे खाली, जानिए कैसे

Cyber Crime, Online Game: digi desk/BHN/ आज कल लोगों में ऑनलाइन गेम्स का चलन काफी बढ़ गया है। जिसका सीधा फायदा हैकर्स उठा रहे हैं। गेम्स के बहाने लोगों को आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। यहां तक की ठग गेमिंग प्लेटफॉर्म पर अकाउंट तक पहुंचने के लिए मैलवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल ही में ब्लडीस्टीलर ट्रोजन नाम के मैलवेयर का पता चला है। जिसनें यूरोप, लैटिन अमेरिका और एशिया-पैसिफिक रीजन के यूजर्स को नुकसान पहुंचाया है।

कैसे चुराते हैं डाटा?

ब्लीपिंग कंप्यूटर की एक रिपोर्ट के अनुसार ब्लडीस्टीलर ट्रोजन मैलवेयर कई महीनों से यूजर्स को फॉलो कर रहा है। इससे फर्म कैस्पसर्की के रिचर्स टीम ने खोजा था। सेफ्टी फर्म के अनुसार मैलवेयर गेम को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया है। फिर भी इससे एप्स को टारगेट कर जानकारी इकट्ठा की जा सकती है। जिससे डार्क वेब पर बेचा जाता है।

कैसे सुरक्षित रहें?

किसी भी यूजर्स के अकाउंट को हैक करना सरल नहीं होता। हमेशा लोगों की गलती का फायदा हैकर्स उठा लेते हैं। रिपोर्ट के अनुसार यूजर्स द्वारा संदिग्ध एप या फाइल डाउनलोड करने से समस्या खड़ी होती है। गेम खेलने के लिए चीड कोड्स डाउनलोड करते हैं। अक्सर इनमें मैलवेयर होते हैं।

ब्लडीस्टीलर ट्रोजन की खासियत

रिपोर्ट के मुताबिक ब्लडीस्टीलर ट्रोजन मैलवेयर कुकीज, पासवर्ड, ब्राउजर से बैंकिंग जानकारी और स्क्रीनशॉट चुरा सकता है। वहीं डेस्कटॉप फाइलें, मेमोरी लॉग को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इसमें डुप्लीकेट लॉगिंग प्रोटेक्शन और रिवर्स इंजीनियरिंग प्रोटेक्शन फीचर्स भी हैं।

About rishi pandit

Check Also

सैमसंग के एआई फीचर सपोर्ट स्मार्टफोन की लिस्ट

Samsung समय-समय पर फीचर्स में बदलाव करता रहता है। कुछ समय पहले ही सैमसंग की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *