Thursday , May 16 2024
Breaking News

Cyclone Alert: ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए आज की रात होगी भारी, 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड से आ रहा ‘गुलाब’

Cyclone Gulab Updates: digi desk/BHN/चक्रवाती तूफान गुलाब खतरनाक होता जा रहा है। विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने ताजा हालात की जानकारी देते हुए बतााय कि ‘चक्रवात गुलाब’ वर्तमान में गोपालपुर से 180 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित है। सबसे अधिक संभावना है कि यह आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच देर शाम से आधी रात तक लैंडफॉल करेगा। इस दौरान यहां भारी बारिश हो सकती है। साथ ही 70 से 80 किमी प्रति घंटा रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

इससे पहले मौसम विभाग ने बताया कि यह तूफान ओडिशा और आंध्र प्रदेश से टकरा सकता है। पश्चिम बंगाल तीसरा राज्य है, जहां इससे तबाही मच सकती है। मौसम विभाग की टीम लगातार नजर रखे हुए है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश में एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें तैनात कर दी गई हैं। तीनों राज्यों में रविवार से सोमवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अब तक की जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य से उठा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ तेज गति से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। यह गोपालपुर (ओडिशा) से लगभग 330 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 400 किमी पूर्व में केंद्रित है।

तेलंगाना में भी हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात गुलाब के लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार शाम के आसपास कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश – दक्षिण ओडिशा के तटों को पार करने की संभावना है। चेतावनी दी गई है कि रविवार को दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की आशंका है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी गिरावट की संभावना है।

कहां-कहां NDRF तैनात

इस बीच, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) की 42 टीमों और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 24 दस्तों के साथ-साथ दमकल कर्मियों की लगभग 102 टीमों को 7 जिलों में भेजा गया है। ये जिले हैं गजपति , गंजम, रायगडा, कोरापुट, मलकानगिरी, नबरंगपुर और कंधमाल। आंध्र प्रदेश में भी एनडीआरएफ की पांच टीमों को तैनात किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

दक्षिण एशिया में 2023 में हुए 97 प्रतिशत विस्थापन के लिए मणिपुर हिंसा जिम्मेदार: रिपोर्ट

दक्षिण एशिया में 2023 में हुए 97 प्रतिशत विस्थापन के लिए मणिपुर हिंसा जिम्मेदार: रिपोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *