Thursday , May 2 2024
Breaking News

Cyclone Alert: आ रहा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’,  3 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

Cyclone Alert: digi desk/BHN/ देश के एक बड़े हिस्से में लौटते मानसून के कारण भारी बारिश हो रही है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने नए चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। इस तूफान को गुलाब (Cyclone Gulab) नाम दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में इस चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इसका कारण पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर दबाव का क्षेत्र बना है जो जल्द ही चक्रवाती तूफान गुलाब का रूप धारण कर लेगा। तूफान दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ सकता है। इसके प्रभाव में कोलकाता, पूर्वी मिदनापुर, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना सहित पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

पश्चिम बंगाल में खास तैयारियां

कोलकाता पुलिस ने ‘यूनिफाइड कमांड सेंटर’ नाम से कंट्रोल रूम खोला है। क्षेत्र के सभी पुलिस थानों और संभागों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है क्योंकि कोलकाता और पश्चिम बंगाल के अन्य इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। सभी पुलिस थानों को तूफान से होने वाली किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए संसाधन तैयार रखने को कहा गया है। इस बीच, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में चक्रवात के अलर्ट को देखते हुए पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भी तैयारी चल रही है।

IMD के मुताबिक, शनिवार को ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है। अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान के तेज होने की आशंका है। यह पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और 26 सितंबर की शाम तक कलिंगपट्टनम के आसपास विशाखापत्तनम और गोपालपुर के बीच उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों को पार कर सकता है।

About rishi pandit

Check Also

साबरकांठा में घर पर आए पार्सल में पार्सल में होम थिएटर था, जिसे खोलते ही विस्फोट हो गया, दो की मौत

साबरकांठा गुजरात के साबरकांठा के वडाली तहसील के वेडा छावनी गांव में ऑनलाइन सामान मंगाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *