Friday , May 3 2024
Breaking News

Healthy Eye Tips: सुबह उठते ही आंखों में धुंधलापन और भारीपन महसूस होता है?  ये 5 घरेलू उपाय आजमाएं, आँखे रहेंगी स्वस्थ 

Blurry vision heavy eyelids after waking up home remedies: digi desk/BHN/नींद न पूरी होने के कारण या ज्‍यादा देर धूप में रहने से कभी-कभी आपको सुबह उठकर आंखों में धुंधलापन या भारीपन का अहसास हो सकता है। वैसे तो धुंधलापन आंख कमजोर होने का भी लक्षण है इसल‍िए डॉक्‍टर से चेकअप करवाने की सलाह दी जाती है पर हर बार धुंधला द‍िखने का मतलब ये नहीं होता क‍ि आपको चेकअप करवाना पड़े ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे आजमाकर देख सकते हैं ताक‍ि सुबह उठकर आंखों में भारीपन और धुंधलेपन की समस्‍या न हो। इस लेख में हम आंखों को भारीपन और धुंधलेपन से बचाने के घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे।

1. आंखों का धुंधलापन दूर करे त्र‍िफला 

आंखों में धुंधलापन है तो सुबह उठकर आपको त्रिफला का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। आंखों के ल‍िए त्र‍िफला फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको भी सुबह उठकर आंखों में भारीपन और धुंधलापन महसूस होता है तो त्रिफला के पानी से आंख को धोएं। रात भर के ल‍िए साफ पानी में त्रिफला भ‍िगोकर रख दें और सुबह उस पानी को छानकर अपनी आंखों को उस पानी से धो लें तो आंखें स्‍वस्‍थ्‍य रहेंगी। जो लोग ज्‍यादा देर लैपटॉप पर काम करते हैं उनकी आंखों से पानी आने की समस्‍या आम होती है, वो भी इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

2. आंखों में धुंधलापन है तो म‍िश्री खाएं 

म‍िश्री का सेवन आंखों के ल‍िए फायदेमंद होता है अगर आपको सुबह उठकर आंख से धुंधला नजर आता है या भारीपन महसूस होता है तो डॉक्‍टर को द‍िखाएं और म‍िश्री व सौंफ के म‍िश्रण का सेवन गुनगुने दूध के साथ करें तो आंखों की ज्‍योत‍ि बढ़ेगी।

3. आंखों में धुंधलापन या भारीपन महसूस हो तो पीएं आंवला जूस 

आंखों का भारीपन और धुंधलेपन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आपको रोजाना आंवला जूस का सेवन करना चाह‍िए। आप दो चम्‍मच आंवला जूस एक ग‍िलास गुनगुने पानी में डालकर पीएं तो आंखों की रौशनी बढ़ेगी सर्द‍ियों से पहले आपको बाजार में आंवले का जूस म‍िल जाएगा और सर्द‍ियां आने पर आप आंवला को स्‍टोर करके रख सकते हैं।

4. आंखों में भारीपन है तो गुलाब जल का इस्‍तेमाल करें 

आंखों में भारीपन की समस्‍या है तो आप गुलाब जल का इस्‍तेमाल करें। गुलाब जल को आंख में डालें और कुछ देर आंख बंद करके लेट जाएं। इससे आंखों को ठंडक म‍िलेगी और भारीपन की समस्‍या दूर होगी, गुलाब जल से आंखों में सुबह होने वाले धुंधलेपन की समस्‍या भी दूर होती है।

5. धुंधलापन दूर करने के ल‍िए बर्फ का इस्‍तेमाल करें 

अगर सुबह उठकर आपको कम नजर आता है या आंखों में भारीपन महसूस होता है तो ऐसा हो सकता है क‍ि आपकी नींद न पूरी हुई हो। इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप आंख पर बर्फ का सेक करें। बर्फ को सीधे आंख पर लगाने से बचें। एक साफ कपड़ा लें और उसमें बर्फ को लपेटकर अपनी आंख के ऊपर रख लें। अब हल्‍के हाथ से स‍िकाई करें, इससे आंखों की नसों को आराम म‍िलेगा और नस खुलेगी ज‍िससे आपको आंखों में भारीपन का अहसास नहीं होगा। बर्फ की स‍िकाई के अलावा ठंडे मटर के दाने भी आई ल‍िड के ऊपर रखकर स‍िकाई कर सकते हैं। अगर आपको आंखों में तेज दर्द होता है या नजर धीरे-धीरे कमजोर हो रही है तो लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *