Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: वैक्सीनेशन के महत्व का संदेश लेकर गांव-गांव पहुंचे कलेक्टर, टीकाकरण केन्द्रों का भ्रमण कर वैक्सीनेशन और फीडिंग का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस पर सतना जिले में भी 17 सितम्बर को कोविड वैक्सीनेशन के महाअभियान का संचालन किया गया। संपूर्ण जिले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 530 से अधिक टीकाकरण केन्द्र बनाये गये थे। इन केन्द्रों पर प्रातः 8 बजे से टीककरण और पंजीयन फीडिंग का कार्य प्रारंभ हुआ। कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जिले के विकासखंड सोहावल, नागौद, मझगवां, रामपुर बघेलान के अनेक गांवों में टीकाकरण केन्द्र और तहसील स्तर पर अलग से स्थापित पंजीयन फीडिंग सेंटर का निरीक्षण कर टीकाकरण और डाटा फीडिंग कार्य का जायजा लिया।

शुक्रवार को प्रातः 8 बजे वैक्सीनेशन महाअभियान के निरीक्षण भ्रमण पर निकले कलेक्टर अजय कटेसरिया ने सोहावल विकासखंड मुख्यालय के टीकाकरण केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के टीकाकरण और फीडिंग सेंटर का निरीक्षण किया। इस मौके पर टीकाकरण दल के सदस्यों से जानकारी प्राप्त कर घर-घर पहुंचकर वैक्सीनेशन का संदेश देने और उसके लाभ की जानकारी से लोगों को अवगत कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने एसडीएम नागौद धीरेन्द्र सिंह और मुख्य नगर पालिका अधिकारी नागौद के साथ शासकीय उमावि कन्या नागौद का निरीक्षण कर टीकाकरण और पंजीयन के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि यहां कल और आज एक हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ है। उप स्वास्थ्य केन्द्र करहिया के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सर्वे लिस्ट मंगाकर देखी और छूट गये लोगों को केन्द्र में बुलाकर टीके लगवाने के निर्देश दिये। यहां बताया गया कि गांव के लगभग 85 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। कुल 144 लोग मझियारी और चकरगोहान के रहने वाले हैं। जिन्हें आज बुलाकर वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र एरिया के शेष सभी 15 प्रतिशत टीकाकरण से वंचित लोगों को आज ही टीकाकृत करते हुये, शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने सिंहपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के टीकाकरण केन्द्र निरीक्षण के दौरान टीकाकरण और पंजीयन के फीडिंग कार्य को साथ-साथ प्रारंभ करने के निर्देश दिये। सोहावल विकासखंड की ग्राम पंचायत भंवर और चोरबरी में कलेक्टर ने टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण कर टीकाकरण और फीडिंग कार्य का जायजा लिया। ग्राम पंचायत चोरबरी में बताया गया कि इस केन्द्र पर 140 लोगों का टीकाकरण कल हुआ है और आज 230 लोगों को टीका लगेगा। शासकीय प्राथमिक शाला भंवर के टीकाकरण केन्द्र की फीडिंग में आ रही समस्या के दृष्टिगत कलेक्टर ने ऑफलाइन टीकाकरण पंजीयन चालू रखते हुये टीकाकरण संचालित करने की हिदायत दी।

शत-प्रतिशत फीडिंग सुनिश्चित करें

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मझगवां और तहसील कार्यालय में स्थापित फीडिंग सेंटर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण के साथ-साथ पंजीयन की फीडिंग भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होने मौके पर उपस्थित एसडीएम पीएस त्रिपाठी और बीएमओ तरूणकांत को आज हुये टीकाकरण की शत-प्रतिशत फीडिंग सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

मझगवां जनपद की ग्राम पंचायत चितहरा के उप स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित टीकाकरण सत्र का निरीक्षण करते हुये कलेक्टर ने टीकाकरण दल एवं सर्वे दल से जानकारी ली। बताया गया कि कल इस केन्द्र पर 165 टीके की डोज लगी है और आज अब तक 37 लोगों का टीकाकरण हुआ है। शासकीय उमावि गुझवा में निरीक्षण के दौरान 200 डोज उपलब्ध रही। जबकि यहां 37 लोगों का टीकाकरण हुआ था। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान टीकाकरण की गति और बढ़ाने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत पिपरी टोला के निरीक्षण के दौरान कल 140 और आज 60 लोगों के टीकाकरण की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने तहसील बिरसिंहपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर टीकाकरण एवं फीडिंग कार्य का जायजा लिया। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत तिहाई और कोटर के टीकाकरण केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटर के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि यहां का लक्ष्य 600 लोगों के टीकाकरण का है। जिसमें 491 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इस मौके पर विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह और एसडीएम संस्कृति शर्मा भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *