Thursday , May 16 2024
Breaking News

Sovereign Gold Bonds : त्योहारी सीजन में सोना खरीदने का शानदार मौका, गोल्ड बॉन्ड सब्सक्रिप्शन 3 सितंबर तक

Sovereign Gold Bonds: digi desk/BHN/त्योहारी सीजन से पहले सोना खरीदने का यह शानदार मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) सीरीज VI सोमवार से खरीद के लिए खुला रहेगा। इसके तहत निवेशक 1 ग्राम सोने के लिए सिर्फ 4,682 रुपये में सोना खरीद सकते हैं। यह ऑनलाइन मोड के माध्यम से 1 ग्राम सोने की कीमत है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) SGB को 50 रुपये की छूट पर देता है यदि इसे ऑनलाइन मोड के माध्यम से खरीदा जाता है। सब्सक्रिप्शन 3 सितंबर तक खुला है और जारी करने की तारीख 7 सितंबर है। सरकार ने मई 2021 में SGB सीरीज के छह चरणों की घोषणा की थी। सॉवरेन गारंटी के साथ छूट पर सोना खरीदने का यह अंतिम अवसर है।

सदस्यता अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन व्यावसायिक दिनों के 999 शुद्धता वाले सोने के लिए साधारण औसत समापन मूल्य (इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा प्रकाशित) के आधार पर बांड का नाममात्र मूल्य – 25 अगस्त, अगस्त 26 और 27 अगस्त, 2021 को 4,732 रुपये प्रति ग्राम सोना मिलता है।SGB ​​के पांच किश्त पहले ही बेचे जा चुके हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए जाते हैं। SGB ​​सोने के ग्राम में अंकित सरकारी प्रतिभूतियां हैं और भौतिक सोना रखने के विकल्प हैं। निवेशकों को निर्गम मूल्य नकद में देना होगा और बांड परिपक्वता पर नकद में भुनाए जाएंगे।

बांड भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है। बांड का भुगतान नकद भुगतान (अधिकतम 20,000 रुपये तक) या डिमांड ड्राफ्ट या चेक या इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग के माध्यम से होगा। ऑनलाइन सदस्यता लेने और डिजिटल मोड के माध्यम से भुगतान करने वालों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा। बांडों को 1 ग्राम की मूल इकाई के साथ सोने के ग्राम के गुणकों में मूल्यवर्गित किया जाएगा।
बांड की अवधि 8 वर्ष की अवधि के लिए होगी जिसमें 5वें वर्ष के बाद बाहर निकलने का विकल्प ब्याज भुगतान की तारीखों पर प्रयोग किया जाएगा। SGB ​​निवासी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित है। सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में न्यूनतम अनुमेय निवेश 1 ग्राम सोना है, जबकि सदस्यता के लिए अधिकतम सीमा व्यक्ति के लिए 4 किलोग्राम, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम है।

About rishi pandit

Check Also

Google की बंद हो रही यह सर्विस, 20 जून लास्ट डेट; चार साल पहले हुई थी लॉन्च

Google की एक सर्विस अब हमेशा के लिए बंद होने वाली है। कंपनी ने इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *