Sunday , October 6 2024
Breaking News

5G trail: 5G को लेकर भारत में हो रहा विरोध, LG ने कर ली 6G की टेस्टिंग

There is protest in indai regarding 5g Lg got 6g: digi desk/BHN/ भारत में 5G टेक्नोलाॅजी को लेकर लोग एक मत नहीं हैं, इसलिए देश में 5G को लेकर विवाद का मुद्दा बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज 5G को पीछे छोड़ते हुए अगली जनरेशन में कदम रख रही है। एलजी इलेक्ट्राॅनिक्स ने कहा कि उसने टेराहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए 6जी डेटा ट्रांसमिशन में सफलता पाई है। पिछले हफ्ते बर्लिन में यूरोप के लीडिंग एप्लीकेशन ओरिएंटेड रिसर्च ऑर्गनाइजेशन फ्रौनहोफर-गेसेलशाफ्ट के सहयोग से बाहरी वातावरण में 100 मीटर 6G टेराहर्ट्ज वायरलेस कम्यूनिकेशन सिग्नल भेजने में सफलता हासिल की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अल्ट्रावाइड बैंड स्पेक्ट्रम में एक छोटी फ्रीक्वेंसी कवरेज रेंज होती है, जबकि एंटीना ट्रांसमिशन और रिसीव करने की प्रक्रियाओं में बिजली की हानि गंभीर होती है, इसी तरह की परेशानी को खत्म करने के लिए एडवांस पावर एम्पलीफायर्स की जरूरत है।

15 डेसिबल मिलीवाट का अधिकतम आउटपुट

डेटा ट्रांसमिशन के मामले में एलजी ने बाजी मारते हुए कहा कि उसके द्वारा बनाया गया नया एम्पलीफायर 155-175 गीगाहार्ट्ज बैंड में स्थिर कम्यूनिकेशन के लिए 15 डेसिबल-मिलीवाट का अधिकतम आउटपुट सिग्नल दे सकता है। कंपनी ने बताया कि उसने अनुकूली बीमफाॅर्मिंग और हाईगेन एंटीना स्विचिंग तकनीक भी बनाई है, जिससे 6जी टेराहर्ट्ज वायरलेस कम्यूनिकेशन किया जा सकता है।

बेहतर कनेक्टिविटी एक्सपीरियंस

LG कंपनी की इस मुहिम से यूजर्स को काफी सुविधा होने वाली है। इसे लेकर कंपनी को उम्मीद है कि 2029 में 6G कम्यूनिकेशन का कमशियललाइजेशन किया जाएगा। अगली जनरेशन का टेलीकम्यूनिकेशन नेटवर्क 5जी के मुकाबले कम समय में अधिक तेज डेटा स्पीड और ज्यादा भरोसा का ऑफर दे सकता है। यह एंबिएंट इंटरनेट ऑफ एवरीथिंग का नजरिया लाने में सक्षम होगा, जो यूजर्स को बेहतर कनेक्टिविटी का अनुभव प्रदान करेगा। कंपनी का मानना है कि 6G कम्यूनिकेशन के लिए 2025 में इसके मानकीकरण के लिए बातचीत होगी।

5G का भारत में हो रहा विरोध

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 2019 में एलजी ने कायस्थ के साथ मिलकर 6G रिसर्च सेंटर की स्थापना की और पिछले साल कोरिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड साइंस के साथ 6G टेक्नोलाॅजी की स्टडी करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। वहीं भारत की अगर बात करें तो यहां पर 5जी को लेकर लोगों के बीच में कई भ्रामक बातें फैलाई गई थीं इतना ही नहीं बाॅलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला भी इसके खिलाफ कोर्ट तक चली गईं थी।

About rishi pandit

Check Also

PhonePe और Google Pay से बच्चों के दैनिक खर्चों को नियंत्रित करने के आसान तरीके

PhonePe और Google Pay ने उन मां-बाप को बड़ी राहत दी है, जो अपने बच्चों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *