Sunday , May 5 2024
Breaking News

WhatsApp: फोन बंद होने के बाद भी होगी चैटिंग, एक साथ 4 डिवाइस में चलेगा वॉट्सऐप

WhatsApp Update: digi desk/BHN/वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स का सालों पुराना इंतजार खत्म कर दिया है। कंपनी ने लंबे इंतजार के बाद मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर लॉन्च कर दिया है। फिलहाल यह फीचर सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है, जबकि आने वाले समय में इसे सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा। इस फीचर के आने के बाद आप एक साथ 4 डिवाइस पर अपना वॉट्सऐप अकाउंट लॉगइन कर पाएंगे और इससे आपकी प्राइवेसी पर भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा। कंपनी इस फीचर के साथ भी एंड टू एंड इनक्रिप्शन के दे रही है।

वॉट्सऐप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने बताया था कि वॉट्सऐप का अपडेटेड मल्टी-डिवाइस फीचर बीटा टेस्टर्स के सीमित समूह के साथ उपलब्ध है जो वॉट्सऐप के बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि जल्द ही इसे वैश्विक स्तर पर रोल आउट किया जाएगा।

अब आपस में नहीं कनेक्ट होंगे चारो डिवाइस

कैथकार्ट ने अपने बयान में कहा था “अब आप अपने फोन और चार अन्य नॉन-फोन डिवाइस पर एक साथ वॉट्सऐप का उपयोग कर सकते हैं। भले ही आपके फोन की बैटरी खत्म हो गई हो। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के माध्यम से गोपनीयता और सुरक्षा के समान स्तर को बनाए रखते हुए प्रत्येक डिवाइस स्वतंत्र रूप से आपके वॉट्सऐप से कनेक्ट होगा, जो वॉट्सऐप का उपयोग करने वाले लोग उम्मीद करते आए हैं।”

नई टेक्नोलॉजी से बढ़ेगी सुरक्षा

कैथकार्ट आगे बताया कि “हमने आपके डेटा को सिंक करने के दौरान एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बनाए रखने के लिए सभी डिवाइस में नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। इससे आपके कांटेक्ट नेम, चैट आर्काइव ,स्टार्ट मैसेज आदि सुरक्षित रहेंगे। अब तक वॉट्सऐप एक समय में केवल एक डिवाइस पर उपलब्ध था और डेस्कटॉप और वेब सपोर्ट केवल सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन के साथ फोन को मिरर करके ही काम करता था।”

बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन होगा जरूरी

वॉट्सऐप का नया अपडेट आने के बाद दूसरे डिवाइस पर वॉट्सऐप लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की भी जरूरत पड़ेगी। खास बात यह है कि यूजर कभी भी लिंक्ड डिवाइस से लॉगआउट कर सकते हैं। इसके अलावा, यह भी देख सकते हैं कि लिंक्ड डिवाइस पर उनका वॉट्सऐप अकाउंट आखिरी बार कब ऐक्टिव था।

हर डिवाइस के लिए अलग Key

मौजूदा समय में वॉट्सऐप वेब के जरिए आप लैपटॉप और डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप चला सकते हैं, लेकिन इसके लिए फोन को पहले कंप्यूटर से कनेक्ट करना पड़ता है और फिर इंटरनेट से कनेक्ट रखना पड़ता है। ऐसे में फोन ही सभी डिवाइस के लिए डोटा का सोर्स होता है। फोन का इंटरनेट बंद होने पर कंप्यूटर में भी वॉट्सऐप नहीं चलता है। यही एकमात्र डिवाइस है जो संदेशों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड करने में सक्षम है। वॉट्सऐप ने कहा कि यह आर्टेक्चर पूरी सेफ्टी के साथ सभी डिवाइस के बीच डेटा आसानी से सिंक करता है। पहले एक ही सिक्योरिटी कोड से दोनों डिवाइस की पहचान होती थी, पर अब हर डिवाइस की अलग सिक्योरिटी की होगी। इससे डेटा सुरक्षित रखने के लिए सभी डिवाइस को आपस में कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होगी।

About rishi pandit

Check Also

Amazon ग्रेट समर सेल: स्मार्टफोन्स पर बेहतरीन छूट और ऑफ़र्स

नया स्मार्टफोन खरीदने का मन है? तो फिर ये आपके लिए बेहतरीन मौका हो सकता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *