Saturday , May 18 2024
Breaking News

Parliament Session: संसद में हंगामा जारी, वेंकैया नायडू हुए भावुक, ओम बिड़ला बोले- जनता सब देख रही

Parliament Session Live:digi desk/BHN/ ओबीसी वर्ग से जुड़े संंविधान संशोधन बिल को लोकसभा में पारित कर दिया गया है और अब उम्मीद है कि आज बुधवार को यह बिल राज्यसभा में भी पारित कर दिया जाएगा। राज्यसभा में ओबीसी बिल पारित कराने को लेकर सरकार सक्रिय हो गई है। हालांकि विपक्ष ने इस बिल पर समर्थन देने का ऐलान किया है। राज्यसभा में आज पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा होगी। इससे पहले विपक्षी नेता अपनी रणनीति तैयार करने के लिए बैठक कर रहे हैं। आज राज्यसभा में ओबीसी संविधान संशोधन विधेयक पेश होगा। ऐसे में देखना होगा कि विपक्ष आज संसद को सुचारू रूप से चलने देता है या फिर से पेगासस पर चर्चा की अपनी मांग को लेकर हंगामा जारी रखेगा।

इस बीच राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने साफ कर दिया है कि मंगलवार को राज्यसभा में हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि आज सुबह गृह मंत्री अमित शाह, सदन के नेता पीयूष गोयल और अन्य भाजपा सांसदों ने आज सुबह वेंकैया नायडू से मुलाकात की थी। वहीं लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि लोकसभा में सिर्फ 21 घंटे का काम हो सका है। गतिरोध को खत्म करने का भरसक प्रयास किया गया, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली। पूरे सत्र में लोकसभा में सिर्फ 21 घंटे ही काम हो सका, इस बात को लेकर दुख है। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं हो सका है और जनता भी सब देख रही है।

लोकसभा में पारित हो चुका है ओबीसी बिल

इससे पहले मंगलवार को लोकसभा में 127वें संविधान संशोधन के जरिए ओबीसी से जुड़े इस विधेयक को भारी बहुमत से पारित कर दिया है। विधेयक के पक्ष में 385 मत पड़े जबकि विपक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा। इस दौरान केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा कि इस विधेयक से संघीय व्यवस्था मजबूत होगी। राज्यों को फिर से ओबीसी की सूची तैयार करने का अधिकार मिलेगा।

 

 

About rishi pandit

Check Also

नूंह में टूरिस्ट बस में लगी आग, 8 की मौत और 24 झुलसे, मचा हड़कंप

नूंह हरियाणा (Haryana) के नूंह में टूरिस्ट बस में लग लगने से बड़ा हादसा हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *