Monday , July 1 2024
Breaking News

पश्चिम में सूर्य अस्त हुआ तो पूरब में मंगल उदय, देखिए अंतरिक्ष का अद्भुत नजारा

Mars Earth,newdelhi: खगोलिय घटनाओं का रोमांच अलग ही होता है। मंगलवार रात पूरी दुनिया ऐसी ही एक घटना का साक्षी बना, जब मंगल, पृथ्वी और सूर्य एक सीध में आ गए। सूर्य अस्त हुआ तो मंगल का उदय हुआ। मंगल ग्रह सामान्य से अधिक चमकीला नजर आया। दुनियाभर के जानकारों ने इस नजारे को तस्वीरों में उतारा। वैसे तो हर 26 माह बाद यह खगोलीय घटना होती है, लेकिन इस बार मंगल हमारे काफी नजदीक रहा। इससे उसकी चमक देखते ही बनी।

भारत में आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के खगोल विज्ञानी डॉ. शशिभूषण पांडे बताते हैं कि धरती से बाहरी ग्रहों के साथ सूर्य का चक्कर पूरा करने के दौरान एक समय ऐसा भी आता है जब सूर्य और धरती के साथ कोई एक ग्रह इनकी सीध में आ जाता है। यानी पूरब में ग्रह उदय होता है और पश्चिम में सूर्य अस्त हो रहा होता है। मंगल ग्रह के साथ यह संयोग बना है।

ऐसी खगोलीय घटना को अपोजीशन कहा जाता है। पिछले 20 साल में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब मंगल धरती के सर्वाधिक करीब पहुंचा है। लाल रंग में रंगा यह ग्रह अनोखी आभा लिए बेहद चमकदार दिखा। विज्ञानियों तथा खगोल प्रेमियों के लिए यह नजारा दर्शनीय रहा। अब अगले 2 साल भी मंगल धरती के करीब तो आएगा, लेकिन इस बार के मुकाबले दूर होगा और इतनी चमक लिए नहीं होगा।

डॉ. पांडे आगे बताते हैं कि वर्ष 2003 में मंगल धरती के सबसे करीब था। इस कारण अपोजीशन के दौरान इसकी चमक मंगलवार के मुकाबले कहीं अधिक थी। अब इतनी चमक वाला मंगल 28 अगस्त 2287 में नजर आएगा। भारतीय समयानुसार, बुधवार की सुबह 4ः30 बजे मंगल, पृथ्वी से 62.12 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर होगा।

About rishi pandit

Check Also

नीट पेपर लीक मामले में गुजरात में सीबीआई ने जय जलाराम स्कूल के चेयरमैन को हिरासत में लिया

अहमदाबाद नीट (यूजी) पेपर लीक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंचमहल जिले के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *