Sunday , May 19 2024
Breaking News

Home Insurance: अब घर की सुरक्षा के लिए स्कीम लाएगी मोदी सरकार, बाढ़, भूकंप, आग से होगा बचाव

Home Insurance Scheme:digi desk/BHN/ अपना घर हर इंसान का सपना होता है। हम बड़ी मुश्किल से जीवन भर की कमाई इकट्ठा करके अपना घर बनाते हैं और अगर बाढ़, भूकंप, आग लग जाए तो हमारी सालों की मेहनत एक झटके में खराब हो जाती है और हमारा घर बर्बाद हो जाता है। अब मोदी सरकार आपकी इस समस्या का समाधान लाने वाली है। भारत सरकार अब घरों का बीमा कराएगी ताकि किसी आपदा में घर बर्बाद होने पर बीमा के पैसे की मदद से उसे दोबारा बनाया जा सके। मौजूदा समय में भारत सरकार गरीबों के रहने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनवा रही है। इसके बाद इन घरों को सुरक्षित करने के लिए होम इंश्योरेंस स्कीम लाने की भी योजना है। इससे देश के हर इंसान के पास घर होगा।

3 लाख तक का मिलेगा बीमा

जी न्यूज की खबर के अनुसार केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की तर्ज पर एक और बीमा योजना लाएगी, जिसका नाम होगा होम इंश्योरेंस स्कीम। इसके जरिए आपको घरों का बीमा किया जाएगा और किसी वजह से आपका घर टूटने या खराब होने पर उसकी मरम्मत और फिर से निर्माण के लिए आपको पैसे मिलेंगे। इसके तहत सरकार प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़ भूकंप के दौरान लोगों के घरों को होने वाले नुकसान को कवर करने के लिए 3 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवरेज देगी, इसके साथ ही 3 लाख रुपये तक कवरेज घर के सामानों का होगा और 3-3 लाख रुपये तक का पर्सनल एक्सीडेंट कवर पॉलिसी लेने वाले परिवार के दो लोगों को दिया जाएगा।

पहले ही तैयार हो चुकी है रूपरेखा

जानकारी के अनुसार इस पॉलिसी की रूपरेखा पहले ही तैयार की जा चुकी है। हालांकि अभी तक कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। इंश्योरेंस कंपनियों ने प्रति पॉलिसी 1000 रुपये से ऊपर का कोटेशन दिया गया है, लेकिन केंद्र सरकार इसे 500 रुपये तक ही सीमित रखना चाहती है। इसी बात को लेकर अंतिम फैसला होना बाकी है। इस योजना में निजी और सरकारी दोनों ही कंपनियां शामिल हैं। अगर निजी कंपनियां प्रीमियम कम नहीं करती हैं तो इस योजना को सरकारी कंपनियों के जरिए पूरे देश में लागू किया जाएगा।

सुरक्षित होगा हर घर

हमारे देश में हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस को लेकर काफी जागरुकता आ चुकी है। खासकर कोरोनाकाल में लोग हेल्थ इंश्योरेंस के प्रति जागरुक हुए हैं, लेकिन अभी भी होम इंश्योरेंस को लेकर देश में उतनी जागरुकता नहीं है। सरकार की ये स्कीम कंज्यूमर और बीमा कंपनियों दोनों के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है। यह योजना जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए होगी और इसका प्रीमियम लोगों के बैंक अकाउंट से लिंक होगा, जैसा कि PMJJY, PMSBY योजनाओं में होता है। इस योजना के जरिए हर घर सुरक्षित किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

स्‍पेशल ट्रेडिंग में Sensex फिर 74000 के पार, निफ्टी ने भी भरी उड़ान… इन 5 शेयरों में तूफानी तेजी

मुंबई शनिवार यानी आज स्‍पेशल सेशन के लिए शेयर बाजार (Stock Market) खुला है. 18 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *