Monday , May 27 2024
Breaking News

Corona: केरल में बढ़ रहे हैं संक्रमण के मामले, तीसरी लहर के आने की आशंका

Increasing corona cases in kerla :digi desk/BHN/ केरल में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। नये मरीजों के आंकड़े चिंताजनक रुप से तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि देश में तीसरी लहर ने शायद केरल से ही दस्तक दे दी है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक देश में 4.03 लाख सक्रिय मामलों में से 1.5 लाख अकेले केरल से हैं, जो 37 प्रतिशत से अधिक मामलों के लिए जिम्मेदार हैं। वैसे भी विशेषज्ञों के मुताबिक अगस्त-सितंबर महीने में देश में तीसरी लहर का असर देखा जा सकता है। ऐसे में केरल में इसके जल्दी आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने भी कहा कि केरल में मामलों में वृद्धि को तीसरी लहर की शुरुआत के रूप में देखा जा सकता है।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल में कोविड प्रबंधन में मदद के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक एस के सिंह की अध्यक्षता में छह सदस्यीय टीम भेजी है। मई में, जब देश में कोविड की दूसरी लहर चल रही थी, तब केरल में हर दिन 43,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे थे। बाद में संख्या कम होने लगी और जून के पहले सप्ताह तक निचले स्तर पर पहुंच गई। लेकिन केरल में जून के तीसरे सप्ताह से कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

सूत्रों के मुताबिक पिछले 8 हफ्तों में राज्य में दैनिक मामलों में 13 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। हाल ही में केरल ने एक दिन में 22,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए जो कि मई की संख्या के आधे से अधिक तक पहुंच गये हैं। केरल में कोरोना से मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। गुरुवार सुबह 150 से अधिक मौतें हुईं, हालांकि यह आंकड़ा जून के पहले सप्ताह में रिपोर्ट किए गए 227 से कम है। वैसे पिछले आठ हफ्तों में प्रतिदिन मौतों का आंकड़ा 97 और 174 के बीच रहा है।

About rishi pandit

Check Also

केदारनाथ धाम में भक्तों का रिकॉर्ड, 18 दिन में 5 लाख लोगों ने किये दर्शन

रुद्रप्रयाग केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) के इतिहास में पहली बार बाबा केदार के दर्शन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *