Monday , June 17 2024
Breaking News

Weather update: महाकोशल-विंध्‍य में झमाझम बारिश से नदी-नाले उफान पर, कहीं-कहीं रास्‍ते बंद

Weather update in mahakoshal and vindhya: digi desk/BHN/  महाकोशल और विंध्‍य के कई जिलों में देररात से झमाझम का दौर जारी है, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया है। लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल गई है। हालांकि कुछ जगह नदी-नाले उफान पर होने रास्‍ते बंद हो गए हैं।

डिंडौरी जिले में शुक्रवार की रात से शुरू हुआ बारिश का दौर अब भी जारी है। बजाग, करंजिया, समनापुर, अमरपुर, शहपुरा, मेहेदवानी और डिंडौरी जनपद क्षेत्र में हो रही झमाझम बारिश के चलते नदी नालों का जलस्तर बढ़ गया है। जिले के करंजिया जनपद अंतर्गत ग्राम गोपालपुर के पास से बहने वाली सिवनी नदी में आई बाढ़ के चलते पानी पुल के ऊपर से आ गया है।

सुबह साढ़े 8 बजे से गोपालपुर से तहसील मुख्यालय का मार्ग बंद है। यहां वाहनों का आगागमन नहीं हो पा रहा है। इसी तरह अंचलों में हुई तेज बारिश के चलते नर्मदा नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है।सिवनी नदी में आई बाढ़ के चलते दर्जनों गांवों का संपर्क जनपद मुख्यालयों से टूट गया है। मौसम विभाग के अनुसार अभी और बारिश होने की संभावना है।

जिला मुख्यालय में भी हो रही लगातार बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित देखा जा रहा है।जिला मुख्यालय से मंडला मार्ग में भी नदी नालों का जलस्तर बढ़ रहा है। इस मार्ग में भी आवागमन बाधित होने की संभावना है। लगातार हो रही बारिश के चलते खेतों में भी पानी भर गया है। गौरतलब है कि एक पखवाड़े तक बारिश न होने से फसलें सूखने की कगार पर पहुंच गई थी। यह पानी फसलों के लिए अच्छा बताया जा रहा है। जिला मुख्यालय में हुई बारिश के चलते कई जगह जलभराव होने की भी सूचना मिल रही है।

अनूपपुर जिले में मानसून अब पूरी तरह से सक्रिय नजर आ रहा है। बारिश का सिस्टम बनने से पिछले 4 दिनों से हर रोज बारिश हो रही है। शनिवार भोर से बारिश की झड़ी लगी हुई है कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश निरंतर हो रही है जिससे दैनिक कामकाजी लोग प्रभावित हो रहे हैं तो इधर किसान प्रफुल्लित नजर आ रहे हैं धान की रोपाई के लिए खेतों में पर्याप्त पानी का ठहराव हो चुका है। भू अभिलेख द्वारा शनिवार की सुबह 363 मिलीमीटर जिले भर में दर्ज की गई जिससे एक जून से 24 जुलाई के मध्य अनूपपुर के चारों तहसील क्षेत्र में 34465 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। कृषि विभाग के अनुसार 68% धान की बोनी किसानों ने पूरी कर ली है। किसान भी जल्द से जल्द धान की रोपाई का कार्य बरसते पानी में कर रहे हैं।

शहडोल जिले में शुक्रवार की शाम 6 बजे से लेकर अब तक लगातार बारिश का दौर जारी है जबरदस्त बिजली चमक रही है जिससे लोगों में भय भी नजर आ रहा है। लंबे समय के बाद हुई मूसलाधार बारिश से किसानों में खुशी देखी जा रही है और अब तक जहां धान का रोपा नहीं लगा था वहां दो पल लगाने का काम शुरू हो गया है जिले में अब तक औसत 403 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जबकि पिछले साल इस अवधि में 385 मिलीमीटर बारिश हुई थी लगातार बारिश का दौर जारी है। शहडोल जिले के बाणसागर ब्यौहार रस जयसिंहनगर धनपुरी बुढार बंगवार सहित सभी जगह बारिश होने की सूचनाएं मिल रही है।

सतना में 24.6 मिलीमीटर बारिश सुबह 8.30 तक दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा समस्या नाले नालियां जाम होने से शहर में पैदा हो रहे हैं जिससे जल भराव की समस्या पैदा हो रही गई। कल से आज तक सतना में भारी बरसात नहीं हुई है।

About rishi pandit

Check Also

रिटायर्ड फौजी ने लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर अपनी पत्नी की हत्या कर दी

ग्वालियर रिटायर्ड फौजी ने लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर अपनी पत्नी की हत्या इसलिए कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *