Monday , October 7 2024
Breaking News

IRCTC Ticket : आइआरसीटीसी से बहुत दिनों से टिकट बुक नहीं करवाई तो पहले करना होगा ये काम

RCTC Ticket Booking: digi desk/BHN/ भोपाल/ कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के साथ तकरीबन 90 फीसद ट्रेनें पुन: पटरियों पर दौड़ने लगी हैं। यात्रियों की आवाजाही के साथ ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी बढ़ गई है। लेकिन यदि आपने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) से लंबे समय से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कराया है तो आपको मोबाइल नंबर व ईमेल एड्रेस का पुन: सत्यापन कराना होगा। सत्यापन के बाद ही टिकट बुक करा सकेंगे। यह प्रक्रिया आइआरसीटीसी के पोर्टल पर लॉगइन करने के तुरंत बाद शुरू हो जाएगी। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आपके मोबाइल व ईमेल एड्रेस पर ओटीपी आएगा, जिसे आप दर्ज करवाकर सत्यापन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।
आइआरसीटीसी ने दिए हैं नए विकल्प
लोग कम समय में रेल टिकट बुक करा सकें, इसके लिए आइआरसीटीसी ने नए-नए विकल्प दिए हैं। इनका उपयोग करके कम समय में ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति को देखा जा सकता है। यहां तक कि जिस समय में आप यात्रा शुरू करना चाहते हैं, विकल्पों का चयन करके उसी समय में गुजरने वाली ट्रेनों में बुकिंग कराई जा सकती है। ट्रेन के नंबर से भी संबंधित ट्रेन को जल्दी खोजा जा सकता है।
दरअसल, भारतीय रेलवे का आइआरसीटीसी उपक्रम ट्रेनों के ऑनलाइन टिकट (ई-टिकट) बेचता है। इन टिकटों को आम आदमी भी खरीद सकते हैं। इसके लिए पोर्टल पर लॉगइन पासवर्ड बनाना पड़ता है, तभी बुकिंग विंडों पर प्रवेश कर सकते हैं। आइआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि हजारों लोगों ने लॉगइन व पासवर्ड जनरेट कर लिए हैं, लेकिन उनका उपयोग नहीं हो रहा है। जब भी ये लोग टिकट बुक कराने के लिए पोर्टल पर आ रहे हैं तो उनके मोबाइल व ईमेल एड्रेस को सत्यापित किया जा रहा है, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। यह प्रक्रिया लंबी नहीं है, बल्कि 50-60 सेकंड में पूरी हो जाती है।

About rishi pandit

Check Also

सितंबर में प्याज, आलू की कीमतों में उछाल से घर का बना खाना महंगा हुआ: रिपोर्ट

मुंबई आलू, प्याज और टमाटर की कीमतों में उछाल से सितंबर में घर का बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *