Wednesday , July 3 2024
Breaking News

India China Tension : होगा युद्ध ? अब चीन ने चली नई चाल, पैंगोंग झील पर भारत की भी तैयारी

 (India China Tension) newdelhi/ भारत और चीन के बीच लद्दाख (LAC,Ladakh)सीमा पर तनाव जारी है, इसी बीच भारत और चीन के बीच हुई कोर कमांडर स्तर की बैठक 11 घंटे से ज़्यादा लंबी चली और बीती रात 11:30 बजे खत्म हुई. इधर एक ऐसी बात सामने आई है जो भारत की चिंता बढा सकती है. दरअसल चीनी सेना ने पैंगोंग झील (pangong) के इलाके पर नज़र बनाई हुई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीनी सेना की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ग्राउंड फोर्स (PLAGF) हाइस्पीड पेट्रोलिंग क्राफ्ट के माध्यम से पानी पर नज़र गढ़ाए हुए है. इनमें Type 305, Type 928D बोट का इस्तेमाल करने का काम किया जा रहा है. ताज़ा सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात का दावा किया जा रहा है कि चीन अब पैंगोंग त्सो की गहराई को जानने का भी प्रयास कर रहा है. इसके लिए चीन दुनिया की ताज़ा तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है. यह तकनीक एंटी सबमरीन वॉरफेयर के लिए काम में लाई जाती है.

एलएसी से जल्द सैनिक पीछे हटाये चीन : पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के समाधान के लिए भारत ने सोमवार को चीन के साथ सातवें दौर की सैन्य वार्ता में बीजिंग से अप्रैल पूर्व की यथास्थिति स्थापित करने और विवाद के सभी बिंदुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा. यह बात सरकारी सूत्रों ने कही. उन्होंने बताया कि पूर्वी लद्दाख में कोर कमांडर स्तर की वार्ता दोपहर करीब 12 बजे एलएसी पर चुशूल क्षेत्र में भारतीय इलाके में हुई और यह देर रात तक जारी रही.

सीमा विवाद छठे महीने में प्रवेश : सीमा विवाद छठे महीने में प्रवेश कर चुका है और विवाद का जल्द समाधान के आसार कम ही दिखते हैं, क्योंकि भारत और चीन ने बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग एक लाख सैनिक तैनात कर रखे हैं, जो लंबे गतिरोध में डटे रहने की तैयारी है. एजेंडा विवाद के सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी को अंतिम रूप देने का था.

60,000 सैनिक तैनातपूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में पांच महीने से जारी गतिरोध के बीच अमेरिकी (america reaction on india china face off)) विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर 60,000 सैनिक तैनात किये हैं.

About rishi pandit

Check Also

दिल्ली के कथित शराब घोटाले में केजरीवाल को अदालत से फिर झटका लगा, हिरासत 12 जुलाई तक बढ़ी

नई दिल्ली दिल्ली के कथित शराब घोटाले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अदालत से फिर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *