Monday , October 7 2024
Breaking News

OMG: नीतीश कुमार के जबड़े से निकाले 82 दांत, ट्यूमर के कारण बन गया था गुच्छा

OMG: 82 teeth removed from the jaw of nitish kumar: digi desk/BHN/ शुक्रवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में एक शख्स के जबड़े के बाहरी हिस्से से एक ऐसे दुर्लभ ट्यूमर को निकाला गया जिसमें 82 दांत मौजूद थे। जी हां पटना से आई खबर आपको हैरान कर देगी। यहां डाॅक्टर ने नीतीश कुमार के मुंह से 82 दांत निकाले हैं। ये ऐसी बीमारी है जो शायद लाखों में एक को होती है। इस ट्यूमर को काम्पलैक्स ओडोनटोम कहा जाता है जो बेहद ही दुर्लभ होता है। 17 साल के नीतीश कुमार को काफी समय पहले दांतों की समस्या रहती थी।

नीतीश जब अपनी इस तकलीफ को सहन नहीं कर पाया तो वे पटना में डाॅक्टर्स के पास पहुंचा जहां डाॅक्टर भी इसकी इस बीमारी को देखकर हैरान हो गए। डाॅक्टर्स ने बताया कि नीतीश कुमार पिछले 5 सालों से जबड़े के जटिल ट्यूमर ‘ओडोन्टोम’ से पीड़ित था। नीतीश के जबड़े को ठीक करने के लिए उन्हें ऑपरेशन करना पड़ा। ये ऑपरेशन लगभग 3 घंटे तक चला। इसी ऑपरेशन में उनके जबड़े से 82 दांत निकाले गए हैं। ऑपरेशन के बाद नीतीश पूरी तरह से स्वास्थ्य हैं।

आपको बता दें कि मानव शरीर में एक सामान्य वयस्क के मुंह में 32 दांत होते हैं। ऐसे में इतने दांत होना और डॉक्टरों द्वारा ऑपरेशन कर इन्हें निकालना पूरे इलाके में चर्चा का विषय बन गया है। आइजीआइएमएस के चिकित्साधिक्षक डाॅ मनीष मंडल ने बताया कि मैग्जिलोफेशियल यूनिट ने इस जटिल सर्जरी को पूरा कर एक कीर्तिमान स्थापित किया हैं। निदेशक डाॅ एनआर विश्वास और विभागाध्यक्ष डाॅ एके शर्मा ने सर्जरी करने वाली यूनिट के डाॅ प्रियंकर सिंह, डाॅ जावेद इकबाल और एनेस्थीसिया के डाॅ गणेश व डाॅ माधुरी को जटिल सर्जरी के लिए बधाई दी।

About rishi pandit

Check Also

संयुक्त राष्ट्र एक पुराना बिजनेस है, जो जगह काफी ले रहा है, लेकिन दुनिया के मुताबिक बदल नहीं रहा है: विदेश मंत्री जयशंकर

नई दिल्ली विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को दुनिया के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *