Thursday , May 9 2024
Breaking News

Corona Alert: हिल स्टेशनों पर बढ़ती भीड़ को लेकर गृह मंत्रालय ने जताई चिंता, कहा – खत्म नहीं हुई है अभी दूसरी लहर

Corona Alert: digi desk/BHN/ कोरोना की दूसरी लहर से थोड़ी राहत मिलते ही देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई। लेकिन लोगों को रोजी-रोटी देने के लिए शुरु किये गये उपायों का लोगों ने दूसरे तरीके से फायदा उठाना शुरु कर दिया है। कर्फ्यू में राहत मिलते ही लोग सैर-सपाटे के लिए हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों की ओर निकल पड़े हैं। हालत ऐसी है कि दिल्ली के आसपास के हिल स्टेशनों में ट्रैफिक जाम की समस्या खड़ी हो गई है। लोगों की गाड़ियां घंटों रास्ते में ही फंसी रह रही हैं। शिमला, मनाली, मसूरी, कुफरी आदि देश के तमाम प्रमुख हिल स्टेशन और पर्यटन स्थलों पर लोगों की इतनी भीड़ उमड़ रही है, कि उन्हें काबू करना मुश्किल हो रहा है।

सरेआम कोरोना संबंधी नियमों की धज्जियां उड़ते देख केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सख्त तेवर दिखाये हैं। गृह सचिव ने चेतावनी देते हुए कहा कि अभी कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है और लोगों को ये बात याद रखनी चाहिए। वहीं राज्य सरकारों को भी कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने का आदेश दिया गया है।

मंत्रालय की ओर से शनिवार को कोरोना की समीक्षा बैठक की गई। इस बैठक में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने हिल स्टेशनों और अन्य पर्यटन स्थलों पर कोविड-19 के संबंध में अनुकूल व्यवहार नहीं अपनाये जाने के मामलों पर चिंता जाहिर की है। बैठक के दौरान केंद्रीय गृह सचिव ने हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों पर कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा की। भल्ला ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है और राज्यों को मास्क पहनने, सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षित तरीकों को अपनाने के संदर्भ में तय प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना चाहिए। इसके बाद से राज्य प्रशासन थोड़ी चुस्ती दिखा रहा है।

बैठक में गोवा, हिमाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड तथा पश्चिम बंगाल में कोरोना के हालात और टीकाकरण के प्रबंधन पर चर्चा की गई। मंत्रालय के बयान के अनुसार, बैठक में यह संदेश दिया गया है कि देश में विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में दूसरी लहर अलग-अलग स्तर पर है और कुल मिलाकर संक्रमण दर में गिरावट आई हो सकती है, लेकिन राजस्थान, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश में संक्रमण की दर 10 फीसदी से अधिक है, जो चिंता की बात है। आपको बता दें कि फिलहाल सबसे ज्यादा भीड़ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंंड के पर्यटक स्थलों पर उमड़ रही है।

About rishi pandit

Check Also

किसे यकीन था कि 370 हटेगा, अब पीओके भी लेंगे, विदेश मंत्री एस. जयशंकर

नई दिल्ली  पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (Pok) को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *