Tuesday , May 14 2024
Breaking News

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को राहत, सेल्फ सर्टिफाइड CEA क्लेम की मिली छूट

7th Pay Commission:digi desk/BHN/ केन्द्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को राहत देते हुए CEA क्लेम को आसान बना दिया है। कोविड-19 महामारी और इसकी वजह से तमाम राज्यों में चल रहे लॉकडाउन को देखते हुए केंद्र सरकार ने चिल्ड्रेन एजुकेशन अलॉउंस (CEA) क्लेम को सेल्फ सर्टिफाइड कर दिया है। यानी कर्मचारी अब क्लेम को अपने हस्ताक्षर के साथ ही जमा कर सकेंगे। सरकार के इस फैसले से 25 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को राहत मिलेगी। इसे लेकर डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल और ट्रेनिंग (DoPT) ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया है।

कोविड-19 लॉकडाउन के कारण कर्मचारी CEA के लिए अप्लाई नहीं कर पा रहे थे। इस बारे में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का कहना था कि मौजूदा कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण स्कूलों ने बच्चों के रिजल्ट, रिपोर्ट कार्ड आदि पेरेंट्स को नहीं भेजे हैं। फीस भी ऑनलाइन जमा की गई है, और कई स्कूलों ने इसकी रसीद नहीं दी है। इसके कारण पेरेंट्स को CEA क्लेम करने में परेशानी हो रही है।

DoPT ने इस बारे में जानकारी मिलने पर केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देते हुए एक ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया। इसमें कहा गया है कि इम मामले पर गौर करने के बाद पैरा 2(b) में राहत दी गई है और CEA में सेल्फ सर्टिफिकेशन की इजाजत दी गई है। ये अकाडमिक सेशन मार्च 2020 से मार्च 2021 के लिए मान्य होगा। कर्मचारियों के CEA के दावे स्व-प्रमाणन (Self Certified) और निर्धारित तरीकों के अलावा रिपोर्ट कार्ड, शुल्क भुगतान के ई-मेल या एसएमएस के प्रिंटआउट के जरिए भी किए जा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

जनता फिर से रिकॉर्ड मार्जिन के साथ जीत का आशीर्वाद देगी : अमित शाह

जनता फिर से रिकॉर्ड मार्जिन के साथ जीत का आशीर्वाद देगी : अमित शाह अमित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *