Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Bullion Market: सोना 1400 रुपये सस्ता और चांदी 2900 फिसली

Bullion Market: digi desk/BHN/ माह भर में सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई है। सोना 1400 रुपये सस्ता हुआ है और चांदी 2900 रुपये फिसल गई है। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार से दोनों कीमती धातुओं में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से कीमती धातुओं में यह गिरावट आई है। जानकारी के अनुसार, 5 जून को सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) 50,600 रुपये था और चांदी प्रति किलो 74,500 रुपये थी।

जबकि पांच जुलाई को सोना 49,200 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) और चांदी प्रति किलो 71,400 रुपये रही। सराफा कारोबारियों का कहना है कि अभी खरीदारी का काफी अच्छा मौका है। सोने-चांदी दोनों की कीमतों में गिरावट आ रही है और इस गिरावट को कारोबार के लिए काफी अच्छा माना जा सकता है। उपभोक्ताओं को भी इस गिरावट का इंतजार बना हुआ है।

संस्थानों में पसरा सन्नाटा

सराफा संस्थानों में अभी सन्नाटा पसरा हुआ है। कारोबारियों का कहना है कि अभी शादी सीजन भी समाप्त होने को है और जिन्होंने खरीदारी करनी थी, उन्होंने कर ली है। इसके चलते ही अभी सन्नाटा पसरा हुआ है।

गोल्ड लोन कंपनियों ने बदली रणनीति

इन दिनों सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव को देखते हुए गोल्ड लोन देने वाली कंपनियों द्वारा भी लगातार अपनी रणनीति में बदलाव किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि गोल्ड लोन कंपनियां अब लोगों को आसानी से लोन उपलब्ध करा रही हैं। साथ ही मार्जिन मनी भी कम कर दी गई है। इसके अलावा कंपनियां कई ऑफर भी दे रही हैं।

माहभर में आई गिरावट

  • पांच जून को सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंर्डड) 50,600 रुपये और चांदी 74,500 रुपये प्रति किलो
  • पांच जुलाई सोना 49,200 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) और चांदी प्रति किलो 71,400 रुपये

About rishi pandit

Check Also

लोकसभा चुनाव के चलते शेयर बाजार में कारोबार बंद रहा

मुंबई  मुंबई में 20 मई को मतदान के चलते सार्वजनिक अवकाश होने की वजह से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *